हिमाचल ! एसोचैम ने एक्सीलीरेट नॉर्थ के प्रदेश राज्य सत्र का आयोजन किया – ‘भारत फार्मास्युटिकल और आयुर्वेद का हब’ !

0
1032
सांकेतिक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! उन रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए जो राज्य में बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए और निवेश को सक्षम कर सकती हैं, एसोचैम ने हिमाचल प्रदेश राज्य सत्र का आयोजन किया, जिसमें एक्सीलीरेट नॉर्थ 2021 के दौरान भारत फार्मास्युटिकल और आयुर्वेद का हब विषय पर प्रकाश डाला गया। सत्र की शुरुआत एसोचैम हिमाचल प्रदेश स्टेट डवलपमैंट काऊंसिल के चेयरमेन तथा आयुष ग्रुप ऑफ कंपनीज इंडिया के सीएमडी श्री जितेंद्र सोढ़ी के उद्घाटन भाषण से हुई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सोढ़ी ने कहा कि आयुर्वेद को एक समग्र मानव विज्ञान के रूप में वर्णित किया जा सकता है, क्योंकि कोविड -19 द्वारा बनाई गई स्थिति ने आयुर्वेद और पारंपरिक दवाओं के लिए विश्व स्तर पर अधिक लोकप्रिय होने का एक सही समय प्रस्तुत किया।

हिमाचल प्रदेश सरकार के आयुर्वेद उप निदेशक डॉ सुंदर शर्मा ने कहा कि, हिमाचल में फार्मास्युटिकल और आयुर्वेद उद्योग में काफी संभावनाएं हैं। प्राचीन विज्ञान आयुर्वेद अत्यंत लोकप्रिय है और राज्य में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, जिसमें होम्योपैथी हिमाचल प्रदेश की स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। राज्य के औषधीय और सुगंधित पौधों की उच्च विविधता के साथ-साथ राज्य के अधिकांश क्षेत्र जंगलों से आच्छादित हैं, जो इसे आयुष आधारित उपचारों के लिए बेहतर बनाता है, उन्होंने कहा, महामारी के बाद में, निजी क्षेत्र के निवेश के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए, सरकार भागीदारी की प्रक्रिया को आसान बनाने के उपायों के साथ सामने आई है।

इनके अलावा, दिनेश कोठारी, सीईओ और एमडी, नूतन फार्मास्युटिकल्स ने कहा, हिमाचल प्रदेश अपने सुंदर स्थानों और सुंदरता के लिए जाना जाता है, राज्य का सुविधाजनक नियामक वातावरण और कुशल कार्यबल की उपलब्धता इसे भारतीय दवा उद्योग में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक के रूप में स्थापित कर रही है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखधर्मशाला काॅलेज की एनएसएस इकाई के स्वयंसेवी ललित डोगरा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित !
अगला लेखशिमला ! विक्रम ठाकुर ने बताया केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल प्रदेश के निवेशकों से की चर्चा !