चम्बा ! 28 सितंबर को जिला स्तरीय विश्व रेबीज दिवस का किया जाएगा आयोजन- उपनिदेशक पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन !

0
381
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! उपनिदेशक पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन डॉ राजेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तरीय विश्व रेबीज दिवस पशुपालन विभाग द्वारा 28 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य रेबीज बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि पशु कल्याण एवं पशु जन्म दर नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत एनिमल बर्थ कंट्रोल व एंटी रेबीज टीकाकरण का आयोजन एक सप्ताह( 28 सितंबर से 4 अक्टूबर) तक पूरे जिला में मनाया जाएगा। सप्ताह के दौरान जिला के सभी आवारा कुत्तों को निशुल्क टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने जिले में नगर परिषद व नगर पंचायत के अध्यक्ष और सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों से आह्वान किया है कि वे इस पखवाड़े में अपने इलाके के सभी आवारा कुत्तों में एंटी रेबीज वैक्सीन का टीकाकरण करवाने में सहयोग करें। ताकि रेबीज जैसी बीमारी से बचा जा सके।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिवर्ष भारत में इस रेबीज बीमारी के कारण लगभग 20 हजार लोगों की मृत्यु हो जाती है जिसका मुख्य कारण लोगों मेें इस बीमारी के प्रति अज्ञानता का होना है मुख्यतः यह बीमारी कुत्तों के काटने से होती है।

डॉ राजेश सिंह ने जिले के सभी ग्राम पंचायत के प्रधानों से यह भी आह्वान किया है कि वे अपनी पंचायतों में आवारा कुत्तों की नसबंदी अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय में करवाएं ताकि जिला में आवारा कुत्तों की बढ़ोतरी पर अंकुश लगाया जा सके।

इस कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सहायक निदेशक परियोजना डॉ दिनेश सिंह परमार के दूरभाष नंबर 94184- 68188 पर संपर्क कर सकते हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! ग्रामीण विकास में जिला परिषद की भूमिका महत्वपूर्ण – विधानसभा उपाध्यक्ष !
अगला लेखचम्बा ! मुख्यमंत्री सेवा संकल्प सप्ताह के कार्यक्रम आयोजित !