मुख्यमंत्री ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र के लिए 172.10 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए !

0
909
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

मुख्यमंत्री ने गागल में एक विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए नेरचैक में हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड का मंडल स्थापित करने, बल्ह विधानसभा क्षेत्र में एक अटल आदर्श विद्यालय खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गागल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने, स्योहली और सकरोहा ग्राम पंचायतों में पशु औषधालय खोलने, स्वास्थ्य उप केंद्र राजगढ़ को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भंगरोटू में विज्ञान कक्षाएं शुरू करने और शहीद सैनिक पुष्पराज के सम्मान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घासणू का नाम बदलकर शहीद नायक पुष्पराज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घासणू रखने की घोषणा की।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जय राम ठाकुर ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र में 14 नवगठित ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों के निर्माण के लिए प्रत्येक भवन के लिए 10 लाख रुपये और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पैड़ी में स्टेडियम/मैदान के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बल्ह मंे एनसीसी अकादमी की स्थापना से संबंधित मामला उपयुक्त प्राधिकारी के समक्ष उठाया जाएगा। उन्होंने समारोह में भाग लेने वाले प्रत्येक महिला मंडल को अपनी ऐच्छिक निधि से प्रत्येक को 10 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बैहना सड़क को डबल लेन बनाने से संबंधित मामला सीआरएफ के समक्ष रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हमेशा बल्ह क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दिया है। आज क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान उन्होंने 291.04 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान ही बल्ह क्षेत्र में चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया गया क्योंकि कांगड़ा जिला के पश्चात् मंडी प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि बल्ह में अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए ओएलएस सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है और शीघ्र ही लिडार सर्वेक्षण भी पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विश्वस्तरीय हवाई अड्डे का मार्ग प्रशस्त होगा और 15वें वित्त आयोग ने भी इस हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 1000 करोड़ रुपये देने की सिफारिश की है। इसी प्रकार, बैहना मंे एनडीआरएफ बटालियन स्थापित करने का श्रेय भी वर्तमान सरकार को जाता है क्योंकि केंद्र सरकार के समक्ष इस मामले को प्रमुखता से उठाया गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह जब भी दिल्ली का दौरा करते हैं, केंद्रीय नेतृत्व के समक्ष हिमाचल प्रदेश से संबंधित मामलों को प्रमुखता से उठाते हैं। प्रदेशवासी भाग्यशाली है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रदेश और प्रदेशवासियों के प्रति विशेष स्नेह और लगाव है। बल्ह विधानसभा क्षेत्र में नाबार्ड के अन्तर्गत 45 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान कर उनका क्रियान्वयन किया जा रहा है।

जय राम ठाकुर ने वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना, हिम केयर, सहारा योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, शगुन योजना ने समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण सुनिश्चित किया है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 1.22 करोड़ रुपये की लागत से बाग से रठोल सड़क, 1.32 करोड़ रुपये की लागत से मोहटला से करेहड़ी सड़क, 1.58 करोड़ रुपये की लागत से नागचला से चकराड़ी सड़क, 1.92 करोड़ रुपये की लागत से तरनोह उनाद कांडी नलवाड़ी रोपा पारगी देवरी बाल्ट महोटला हरानवली देव से कमेहरा मथोग खखरियाना सड़क, 23 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मुन्दडू के भवन, एक करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गागल के भवन, 1.23 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राजगढ़ की विज्ञान प्रयोगशाला और 5 करोड़ रुपये की लागत से ऊना-जाहू-भांबला सड़क मार्ग पर गलमा खड्ड पर निर्मित पुल का लोकार्पण किया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! हर नागरिक को पौष्टिक आहार के महत्व को समझना जरूरी – सुभाष ठाकुर !
अगला लेखमुख्यमंत्री ने की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रिवालसर को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा !