सोलन ! जय राम ठाकुर ने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की अधारशिला रखी !

0
921
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन से सोलन विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 110 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के भवन की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण 90.33 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। उन्होंने ग्राम पंचायत दंघील और हिनर के कुरगल, नोहरा, करोग, छोब व टकराना गांव के लिए 4.59 करोड़ रुपये से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना और हिनर पंचायत के सवानगांव के लिए 1.33 करोड़ रुपये की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया। इससे पूर्व, उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में पीएसए प्लांट का शुभारम्भ किया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस अवसर पर लोगों के सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने आज चम्बाघाट में सर्किट हाउस का लोकार्पण किया, जो प्रदेश के बेहतरीन सर्किट हाउस में से एक है। इससे सोलन शहर में आने वाले पर्यटकों को ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार सोलन शहर के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि कोविड-19 रोगियों को आॅक्सीजन, वेंटिलेटर और बिस्तरों आदि की कोई कमी न रहे। प्रदेश में जब इस महामारी ने अपने पावं पसारे, उस समय राज्य में केवल 50 वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध थी। प्रदेश सरकार ने केन्द्र और प्रधानमंत्री के समक्ष यह मुद्दा उठाया, जिसके परिणामस्वरूप राज्य को पीएमकेयर्ज के अन्तर्गत तुरंत 500 वेंटिलेटर उपलब्ध करवाए गए। प्रदेश सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लगभग 2.50 लाख हिमाचलवासियों की भी बसों व रेल के माध्यम से सुरक्षित घर वापिसी सुनिश्चित बनाई। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के नेताओं को सलाह दी कि वे निराधार और बेतुके आरोप लगाने से परहेज करें, क्योंकि प्रदेश की जनता उनके द्वेषपूर्ण और निहित स्वार्थों से भलीभांति अवगत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में भारत आज प्रगति और खुशहाली की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है और भारत ने टीकाकरण की दिशा में विकसित देशों को भी राह दिखाई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कांगड़ा जिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ को भेजा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण हो सके। इसी प्रकार, एक विशेष अभियान के अन्तर्गत कुल्लू जिला के मलाणा क्षेत्र में 1150 लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने प्रदेश की जनता से आग्रह किया कि वे सरकार को अपना भरपूर सहयोग दें ताकि हिमाचल प्रदेश को टीकाकरण के दूसरे चरण में भी देश का शीर्ष राज्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने हमेशा राज्य सरकार और भाजपा में अपना पूर्ण विश्वास जताया है और लोग कांग्रेस नेताओं के निराधार आरोपों पर कभी विश्वास नहीं करेंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न विकासात्मक और कल्याणकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।

जय राम ठाकुर ने सोलन में खण्ड शिक्षा कार्यालय खोलने, कंडाघाट महाविद्यालय में वाणिज्य एवं गणित की कक्षाएं आरम्भ करने, सोलन शहर के लिए नई विकासात्मक योजना शुरू करने, कनैड स्वास्थ्य उप केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में स्तरोन्नत करने, कंडाघाट अस्पताल में डिजिटल अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध करवाने, शामती, कुरगल व कून में पशु औषधालय खोलने, शामती, डबरेड़ा और रवौण प्राथमिक पाठशालाओं को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने क्षेत्र में प्रत्येक सम्पर्क मार्गों के लिए 10-10 लाख रुपये देने, सोलन विधानसभा क्षेत्र में अटल आदर्श विद्यालय खोलने, चायल में राज्य बिजली बोर्ड को उपमण्डल खोलने करने, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के भवन के लिए 10 करोड़ रुपये प्रदान करने और ममलीग उप तहसील से छौशा व कोट पटवार वृत्तों को कंडाघाट स्थानान्तरित करने की घोषणाएं कीं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! मुख्यमंत्री ने बिलासपुर, घुमारवीं व अर्की अस्पतालों को पीएसए प्लांट समर्पित किए !
अगला लेखप्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाएगी युवा कांग्रेस, पकौड़े तल कर बूट पॉलिस कर किया जाएगा विरोध !