बिलासपुर ! एचआईवी एड्स विषय पर जागरूकता शिविर का आयोेजन !

0
584
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा कॉलेज घुमारवी में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए एचआईवी एड्स विषय पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिक्षक दीप कुमार ने कहा कि आज देश को एड्स जैसी बीमारी से लड़ने के लिए युवा शक्ति की जरूरत है ऐसे में युवाओं को चाहिए कि वह इस बीमारी की रोकथाम के प्रति जानकारी प्राप्त कर समाज के लिए एक रोल मॉडल बने। इस वर्ष का थीम युवाओं हो जाओ तैयार, जागरूकता व जांच से देनी एचआईवी को मात का चयन किया गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होने कहा कि एडस जैसी बीमारी को बढ़ने से रोकने के लिए जागरूकता एकमात्र हथियार है। एड्स मुख्य रूप से एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध, ब्लड ट्रांसफ्यूजन के दौरान शरीर में एचआईवी संक्रमित रक्त के चढ़ जाने से, एचआईवी पॉजिटिव द्वारा इस्तेमाल किया गया इंजेक्शन का इस्तेमाल करने से, एचआईवी पॉजिटिव गर्भवती महिला गर्भावस्था के समय प्रसव के दौरान या इसके बाद अपना दूध पिलाने से शिशु संक्रमण ग्रसित हो सकता है। एक दूसरे का रेजर जो कि ब्लड से संक्रमित हो एड्स फैलने का कारण बन सकता है। एड्स सीधे तौर पर मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर आक्रमण करता है इसलिए समाज के सभी लोगों को इस प्रकार के संक्रमण वाली बीमारी के प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है।

इस कार्यक्रम में एड्स काउंसलर गोपाल शर्मा ने कहा कि एचआईवी ग्रसित व्यक्ति के साथ हाथ मिलाने से ,उसके साथ खाना खाने से ,उसके कपड़ों का प्रयोग करने से, या उसके साथ दोस्ती करने से एचआईवी नहीं फैलता है एचआईवी ग्रसित व्यक्ति के साथ हमें मानवीय व्यवहार करना चाहिए ताकि अपना जीवन अच्छी प्रकार से गुजार सकें। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के इस कार्यक्रम में एचआईवी के विषय पर भाषण और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर प्रियंका ,दुसरे स्थान पर प्रीति तृतीय स्थान भारती और चैथे स्थान पर हरीश रहे। इसी प्रकार पोस्टर मेकिंग में प्रथम स्थान पर चेतना ठाकुर दुसरे स्थान पर शिल्पा कुमारी तृतीय स्थान पर पूजा और चैथे स्थान पर अक्षिता रही। सभी प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार राशि वितरित की गई। इस कार्यक्रम में शिवा ठ.म्क कॉलेज के प्रधानाचार्य सुनील कुमार शर्मा, ममता टंडन जी और कॉलेज के प्राध्यापक, छात्र वर्ग इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! 27 अगस्त को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन की डोज !
अगला लेखचम्बा ! पैराग्लाइडिंग और ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता होंगी स्वर्ण जयंती समारोह का हिस्सा- उपायुक्त !