चम्बा ! केंद्र से जिला में चम्बा इंदिरागांधी जनजातीय विश्वविद्यालय का क्षेत्रीय परिसर खोलने का किया अनुरोध …. किशन कपूर !

0
253
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! कांगड़ा-चम्बा लोकसभा क्षेत्र के सांसद किशन कपूर ने केंद्र से हिमाचल प्रदेश के आकांक्षी जिला चम्बा में इंदिरागांधी जनजातीय विश्वविद्यालय ,अनूपपुर(मध्य प्रदेश) का क्षेत्रीय परिसर खोलने का अनुरोध किया है । यह विश्वविद्यालय जनजातीय समुदायों के में शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए कार्य करता है । विश्व विद्यालय का कार्य-क्षेत्र समस्त भारत है अतः इसका क्षेत्रीय परिसर मणिपुर में भी कार्य कर रहा है ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सांसद किशन कपूर ने जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा से भेंट कर उन्हें प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के आकांक्षी जिला चम्बा के भरमौर और पांगी जनपद के जनजातीय समुदाय के युवाओं को उच्चतर शिक्षा और रोजगार के लिए अपने क्षेत्र से बाहर जाना पड़ता है जिस के कारण इस जनपद में पलायन की समस्या बढ़ रही है । उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले छः दशकों में इन समुदायों में शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति तो हुई है जिसके फलस्वरूप आज साक्षरता दर 73 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में गुणात्मक और व्यवसायिक शिक्षा का अभाव रहा है ।

उन्होंने कहा कि गद्दी और पंगवाल जनजाति की विशिष्ट एवं समृद्ध संस्कृति ,रिवाज़ एवं रहन-सहन के कारण देश एवं विदेशों से अनेकों शोधकर्ता चम्बा आते हैं। जनजातीय विश्व विद्यालय के क्षेत्रीय परिसर के प्रारम्भ हो जाने से क्षेत्र के युवाओं को घर-द्वार पर ही उच्चतर शिक्षा की सुविधाएं प्राप्त होंगी तथा क्षेत्र की प्राचीन संस्कृति के अध्ययन एवं सरंक्षण को नई दिशा मिलेगी।
सांसद किशन कपूर ने इस संदर्भ में केंद्रीयमंत्री अर्जुन मुंडा को पत्र भी प्रेषित किया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा/भरमौर ! भरमौर पांगी के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं …. विधायक जियालाल कपूर !
अगला लेखशिमला ! पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझते हुए अधिक से अधिक पेड़ पौधों को रोपे – विक्रमादित्य सिंह !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]