बिलासपुर ! शिवा परियोजना के तहत किए जा रहे 11 अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन स्थल स्थापित – विधायक जीत राम कटवाल !

0
417
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! हिमाचल प्रदेश शिवा परियोजना के अंतर्गत उद्यान विभाग द्वारा गांव झंडू, फगोग, टिहरी में आयोजित एचपी-शिवा परियोजना के तहत फ्रंट लाइन प्रदर्शनों/क्लस्टरों में फलदार पौधा रोपण का शुभारंभ विधायक जीत राम कटवालने किया। इस अवसर पर विधायक ने अमरूद, संतरा व अनार के पौधे रोपित किये।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि बागवानी के सर्वांगीण विकास तथा ग्रामीण युवाओं को बागवानी के क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश शिवा परियोजना चलाई जा रही है। इस परियोजना का उद्देश्य फलदार पौधों की आधुनिक तथा वैज्ञानिक खेती को बढ़ावा देना है जिससे की किसानों की आर्थिकी मजबूत की जा सके।

उन्होंने किसानों और बागवानों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि शिवा परियोजना के झंडूता विधानसभा क्षेत्र में 11 हेक्टेयर भूमि पर 11 अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन स्थल स्थापित किए जा रहे है। इनमें 4 प्रजातियों के फलदार पौधों का पौधरोपण किया जाएगा। जिसमे अमरूद, अनार, मौसमी, संतरा, लीची के पौधे रोपित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अंग्रिम पंक्ति प्रदर्शन स्थल के रुप में एक हैक्टेयर भूमि पर लगभग 1111 उन्नत प्रजाति के संतरे के पोधे लगाए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत 11 हैक्टेयर भूमि में पौध रोपण किया जाऐगा। झंडू समूह में इस वर्ष लगभग 1667 अमरुद के पौधों का रोपण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त फगोग 1 तथा फगोग 2 समूह में मौसमी के 2222 और टिहरी 1 तथा टिहरी 2 समूह में अनार के 2253 पौधों का रोपण किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह परियोजना किसानों और बागवानों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ उनकी आर्थिकी को भी मजबूत करने की दिशा में कारगर साबित होगी। अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन स्थलों में वर्ष 2021-22 में उन्नत किस्म के संतरे, अमरूद, लीची तथा अनार के पौधों का रोपण किया जाएगा ताकि किसानों को आधुनिक बागवानी के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि शिवा परियोजना में किसानों को पौध रोपण के अतिरिक्त जंगली जानवरों और बंदरों से बगीचों की रक्षा करने के लिए विभाग द्वारा कोम्पोजिट फेंसिंग की जा रही है। जल शक्ति विभाग के सहयोग से पौधों की सिंचाई की व्यवस्था व टपक सिंचाई प्रणाली के माध्यम से सिंचाई की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की जा रही है।

परियोजना निदेशक एचपी-शिवा कार्यक्रम डॉ देविंदर ठाकुर ने बताया कि एचपी शिवा परियोजना प्रदेश के 7 जिलो (मंडी हमीरपुर बिलासपुर, काँगड़ा, ऊना, सोलन एवं सिरमौर) के 28 विकास खण्डों में चलाई जा रही है जिसका उद्देश्य फलदार पौधों की आधुनिक तथा वैज्ञानिक खेती को बढ़ावा देना है। यह परियोजना बिलासपुर जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में चलाई जा रही है जिसमंे लगभग 600 हैक्टेयर क्षेत्रफल लाया जायेगा। इस परियोजना से लगभग 1100 से 1200 किसान परिवार लाभान्वित होंगे। इसी कड़ी में उद्यान विभाग द्वारा 55 समूहों का चयन कर लिया गया है।

उपनिदेशिका डाॅ. माला शर्मा ने मुख्यातिथि को सम्मानित करते हुए जिले में पायलट प्रोजेक्ट के माध्यम से 2020-21 में मझेड़, दुल्हेत, तलवाड़ा तथा लंझता में उन्नत किस्म का संतरा, लीची तथा अमरूद के बगीचे लगाए गए है। जिसके तहत 51186 पौधे रोपिए कर 130 परिवार लाभान्वित हुए है। बिलासपुर जिले के सभी समूहों में वर्ष 2021-22 में लगभग 23595 मौसम्बी 5141 अमरुद, 1015 लीची तथा 2253 अनार के पौधों का रोपण किया जायेगा ताकि किसानों को आधुनिक बागवानी के लिए प्रोत्साहित किया जा सके और उनकी आर्थिकी को मजबूत किया जा सके।

इस अवसर पर वरिष्ठ वैज्ञानिक डाॅ. सोमनाथ शर्मा, उद्यान विभाग उपनिदेशक डाॅ. माला शर्मा, विषय वाद विशेषज्ञ डॉ शकुन राणा, उद्यान विकास अधिकारी डॉ पी डी शर्मा बूथ अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार अनिल डोगरा, पूर्व मण्डल अध्यक्ष इंद्र सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! भाजपा नेताओ ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर की नियुक्ति पर हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें हिमाचली टोपी व शॉल भेंट की।
अगला लेखचम्बा ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार में किया गया राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की विशेष मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]