चम्बा ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार में किया गया राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की विशेष मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन !

0
275
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चम्बा द्वारा आज दिनाक 24 जुलाई 2021 को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की विशेष मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन जिस की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ड़ा कपिल शर्मा ने की, जिसमें जिला के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम सिंह, जिला टीबी अधिकारी डॉ हरित पूरी, खंड चिकित्सा अधिकारी और चिकित्सा अधिकारीयों के साथ एनटीईपी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस बेठक मे विश्व स्वस्थ्य संगठन से ड़ा रविनदर ने आगामी अगस्त माह से आरंभ होने टी बी मुक्त अभियान के तहत ऐक्टिव केस फाईडींग के बारे में विस्तार से जानकारी दी उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में एह सी एफ 1अगस्त से 31 अगस्त तक जिस में हेल्थ टीम घर घर जा कर लोगों की टीबी के लक्षण से जुड़ी जांच करेगी
इस्मे आशा कार्यकर्ता घर घर जा के टीबी से संबंधित लक्षण वाले लोगो को स्क्रीन कर पहचान किए हुए लोगों के बलगम की जांच नजदीकी टीबी टेस्टिंग सेंटर पर जांच के लिए भेजेगी।

इस ए सी एफ अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता को अपने क्षेत्र में कम से कम टीबी से संबंधित छ लोगों की बलगम की जांच करवाना आवश्यक होगा। इसमे अभियान में जिला में रूटीन में से, टीबी के 58 अतिरिक्त मामले पता लगाना लक्ष्य रखा गया है
इस्मे टीम द्वारा जिसमे आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एसटीएस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आयुर्वेद फार्मासिस्ट द्वारा घर घर जा के टीबी से संबंध लशन वाले लोगो को स्क्रीन कर उनके बलगाम की जांच के लिए टीबी परीक्षण सेंटर पर भेजेगी।

बेठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिले में हर टीबी रोगी के परिणाम में सुधार के लिए टीबी केस अधिसूचना और अन्य संकेतकों पर समीक्षा की गई ! उन्होंने प्रत्येक ब्लॉक में टीबी के मामलों का जल्द पता लगाने पर जोर दिया, उनके पूर्ण उपचार की निगरानी करने और समय पर जिले में सभी टीबी रोगियों को निश्चय पोषण योजना के तहत भुगतान करने के निर्देश दिए. बेठक में खंड चिकित्सा अधिकारी यों के साथ एन टी ई पी के कर्मचारियों ने भाग लिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! शिवा परियोजना के तहत किए जा रहे 11 अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन स्थल स्थापित – विधायक जीत राम कटवाल !
अगला लेखचम्बा ! सरकारी मुख्य सचेतक बनने पर विधायक विक्रम सिंह जरियाल को विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने दी बधाई !