ऊना ! शिवा प्रोजैक्ट का लाभ उठायें किसान-बागवान: वीरेंद्र कंवर !

0
1233
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत चंगर के हंडोला में शिवा प्रोजैक्ट के अंतर्गत एक हेक्टेयर भूमि पर 1750 उन्नत प्रज्जाति के अमरूद (श्वेता) के पौधे लगाकर पौधा रोपण का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि शिवा प्रोजैक्ट के तहत प्रथम चरण में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के नौ अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन स्थलों को पाॅयलट के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें चार बगीचों में 6200 अमरूद, 4500 अनार व 1300 मौसमी प्रज्जातियों का पौधारोपण होगा। इस प्रोजैक्ट की देखभाल ढ़ाई वर्ष तक बागवानी विभाग द्वारा की जाएगी। इसके उपंरात बगीचे को संबंधित बागवानों को सौंप दिया जायेगा। जंगली जानवरो और बंदरों से बगीचें की रक्षा के लिए विभाग द्वारा कम्पोजिट फैंसिंग की जाएगी, जिसमें धरातल से 5 फुट तक इंटर लिंक चेन फैंसिग तथा उसके ऊपर दो फुट तक सोलर फैंसिंग भी लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि सोलर फैंसिंग के कारण 40 से 45 प्रतिशत वोल्टेज की बचत होगी।
उन्होंने बताया कि शिवा प्रोजैक्ट में जल शक्ति विभाग के सहयोग से पौधों की सिंचाई के लिए बूंद-बूंद सिंचाई प्रणाली का प्रयोग किया जायेगा। जिससे लगभग 40 से 45 प्रतिशत पानी की बचत होगी। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि शिवा प्रोजैक्ट का लाभ उठायें तथा मौसमी फसलों पर निर्भर रहने की बजाये कैश क्रोप को अपनाये।
मंत्री ने कहा कि कुटलैहड़ में पर्यटन की आपार संभावनाएं है। इस दृष्टि से कुटलैहड़ को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गतदिनों पैराग्लाडिंग का ट्रायल सफल रहा है। इससे आने वाले समय में जहां के स्थानीय लोगांे को 3 माह की टेªनिंग देकर प्रशिक्षित किया जाएंगा तथा उन्हें स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि एचपी शिवा परियोजना का उद्देश्य फलदार पौधों की आधुनिक तथा वैज्ञानिक खेती को बढ़ावा देना है, जिससे किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -
- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! जिला रेड क्रॉस सोसाइटी व वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में रोपित किए जाएंगे विभिन्न प्रजाति के 12 हजार पौधे…..उपायुक्त !
अगला लेखबिलासपुर ! जनसंख्या स्थिरता पखवाडा के अंतर्गत जागरूक कार्यक्रम ग्राम पंचायत धार टटोह में हुआ आयोजित !
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]