चम्बा ! जन कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में प्राथमिकता रखें अधिकारी – किशन कपूर !

0
473
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! लोकसभा सांसद किशन कपूर ने कहा कि विकास एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है । इसकी कोई अंतिम सीमा नहीं इसलिए सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन को लेकर सभी अधिकारी विशेष प्राथमिकता रखें । वे आज बचत भवन में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।बैठक में विधायक भटियात विधानसभा विक्रम सिंह जरियाल भी विशेष रूप से मौजूद रहे ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

किशन कपूर ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1017 करोड रुपए की लागत से जिले में स्वीकृत कुल 365 सड़क मार्गो में से 273 सड़कों का निर्माण कार्य संपूर्ण किया जा चुका है ।

जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत कार्यों की समीक्षा करते हुए किशन कपूर ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को माह नवंबर से पहले 9 आबादी वाले क्षेत्रों को सड़क सुविधा से जोड़ने को कहा । अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग दिवाकर पठानिया ने बैठक में अगवत किया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के द्वितीय चरण में छह विभिन्न सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है । इसके तहत लगभग 110 किलोमीटर नई सड़कें बनाई जा रही हैं ।

किशन कपूर ने जिले में राष्ट्रीय उच्च मार्ग 154ए चक्की बनीखेत चंबा भरमौर के तहत बालू से चंबा- बग्गा डैम तक सड़क मार्ग के निर्माण कार्यों को माह दिसंबर से पहले पूर्ण करने के निर्देश जारी करते हुए अधीक्षण अभियंता राष्ट्रीय उच्च मार्ग को बनीखेत में बाईपास के निर्माण को लेकर भी विभागीय प्रक्रिया को जल्द पूरा करने को कहा ।

लोकसभा सांसद ने यह भी बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत जिले में विद्युत अपूर्ति लाइनों के सुदृढ़ीकरण और लकड़ी के खंभों को बदलने व लो वोल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए लगभग 1193 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं ।

उन्होंने बताया कि जिले में जल जीवन मिशन के तहत 68 करोड़ रुपयों की राशि से 171 योजनाओं के निर्माण कार्यों को आरंभ किया गया है। इसके तहत 138 योजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं ।

किशन कपूर ने बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों के खिलाफ भी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए । किशन कपूर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को विभिन्न स्वास्थ्य खंडों में आबादी के हिसाब से नए स्वास्थ्य केंद्र खोलने और अन्य आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने के लिए जल्द सरकार को प्रपोजल भेजने के निर्देश दिए । उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत समुचित व्यवस्था बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए ।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा सहारा जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं में अधिकाधिक लोगों को जोड़ने और आयुष्मान भारत के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जानकारी और जागरूकता को लेकर प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए ।

किशन कपूर ने विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं की समीक्षा करते हुए पोस्ट मैट्रिक ईबीसी छात्रवृत्ति योजना के तहत और अधिक संख्या में विद्यार्थियों को योजना में जोड़ने के निर्देश भी दिए ।

कार्यवाहक उच्च शिक्षा उप निदेशक प्यार सिंह चाड़क ने बैठक में अवगत किया कि विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत जिले में कुल 8422 छात्रों को लाभान्वित किया गया है। इन छात्रवृत्ति योजनाओं में लगभग 1 करोड 55 लाख की राशि व्यय की गई है ।

उद्यान व पशुपालन और कृषि विभाग द्वारा केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए किशन कपूर ने कहा की किसान क्रेडिट कार्ड और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आम जनमानस में जागरूकता के लिए खंड स्तर पर शिविर आयोजित किए जाएं । ताकि लोग इन योजनाओं से लाभान्वित हो सके । उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों को किसानों -बागबानों और पशुपालकों के प्रति मित्रा पूर्वक व्यवहार रखना चाहिए ।

किशन कपूर ने गत बैठक की तुलना में इस बार निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप लक्ष्य हासिल करने पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की सराहना भी की ।

बैठक के दौरान किशन कपूर ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, जल जीवन मिशन, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, समग्र शिक्षा अभियान, मिड डे मील, छात्रवृत्ति योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम, प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम समेत अन्य योजनाओं और स्कीमों की प्रगति की भी समीक्षा की।

बैठक की कार्यवाही का संचालन उपायुक्त डीसी राणा ने किया। उन्होंने कहा कि लोकसभा सांसद के दिशानिर्देशों के अनुरूप योजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक में जिला कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष डी एस ठाकुर व जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल ,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस अरुल कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, एसडीएम चुराह मनीष चौधरी, एसडीएम भटियात बचन सिंह ,एसडीएम भरमौर मनीष सोनी, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण दिवाकर पठानिया, अधीक्षण अभियंता बिजली बोर्ड रुमेल सिंह ठाकुर, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति रणजीत चौधरी, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह सहित खंड विकास अधिकारी और विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकेंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की !
अगला लेखशिमला ! एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया !