बिलासपुर ! प्राकृतिक सुदंरता को स्वच्छ बनाए रखने में अपना बहुमूल्य सहयोग दें – रोहित जम्वाल !

0
470
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर  ! उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्राॅस सोसायटी बिलासपुर रोहित जम्वाल ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘हर घर त्रिफला’ अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उपायुक्त और उनकी धर्मपत्नी श्रीमति झुम्पा जम्वाल ने जामुन के औषधीय पौधे का पौधारोपण कर अभियान का विधिवत शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने रेडक्रॉस समिति के स्वयंसेवकों के माध्यम से कोविड संक्रमण से स्वस्थ हुए व्यक्तियों को वितरित करने के लिए औषधीय पौधे प्रदान किए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 5 जून के दिन विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस दिन पर्यावरण और प्रदूषण से हो रहे नुकसान के प्रति जागरूक किया जाता है और लोगों को पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए प्रेरित किया जाता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में जहां हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित है वहीं यह महामारी हमें यह सीख दे रही है कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाकर बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना की इस जंग को जीतने के लिए औषधीय पौधों का संरक्षण आवश्यक है। औषधीय पौधों से जहां व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, वहीं पर्यावरण संरक्षण को भी बल मिलता है।
उन्होंने आमजन से आहवान करते हुए कहा कि प्रकृति का सम्मान करते हुए आज के दिन शपथ लें कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हर व्यक्ति पौधारोपण करें और उस पौधे की एक बच्चे की तरह देखभाल कर प्राकृतिक सुंदरता को स्वच्छ बनाने में अपना बहुमूल्य सहयोग दें।

विश्व पर्यावरण दिवस पर जिला रेडक्रॉस के सभी स्वयंसेवकों द्वारा जिला के सभी उपमंडलों में कोविड संक्रमण से स्वस्थ हुए लोगों में औषधीय पौधे वितरित किए गए और इस अभियान के अंतर्गत पौधरोपण किया गया तथा शपथ ली गई कि आने वाले 3 वर्षों तक लगाए गए पौधे की देखभाल एक परिवारिक सदस्य की भांति करेंगे, ताकि आने वाली पीढ़ियां भी पौधे के औषधीय गुणों से लाभान्वित हो सके, तथा पर्यावरण संरक्षण में सभी की सहभागिता भी सुनिश्चित हो सके।

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश आर.के. चैधरी को भी औषधीय पौधा प्रदान किया गया। पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एडीसी तोरूल रवीश, सीएमओ डाॅ. प्रकाश दरोच, एमओएच डा. परविन्द्र, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य को औषधीय पौधे वितरित किए गए। जिला के समस्त एसडीएम ने भी उप मंडलीय स्तर पर कोरोना से ठीक हुए व्यक्तियों को औषधीय पौधे वितरित किए और उन्हें पर्यावरण की महत्ता के बारे में जागरूक किया।

इस अवसर सचिव रेड क्राॅस अमित गौतम, सुशील पुंडीर, अनीश ठाकुर, मिज़्बा, आकांक्षा, प्रेरणा, निखिल आदि स्वयंसेवी उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकोटखाई ! सुरेश भारद्वाज ने भाजपा विधायक नरेंद्र बरागटा के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की।
अगला लेखचम्बा ! विधानसभा उपाध्यक्ष ने मंगली, बौंदेडी, जुनास, सत्यास, बैरागढ़ ,शिरि ,गुलेई, देवीकोठी व टेपा का किया दौरा !