चम्बा ! वन विभाग से सेवानिवृत एक अधिकारी ने एक कक्कड़ के बच्चे की जान बचा कर पेश की मिसाल !

0
3496
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चम्बा जिला के अंतर्गत पड़ने वाली बरोर पंचायत में वन विभाग से सेवानिवृत हो चुके एक अधिकारी ने एक 10, दिनों के जंगली कक्कड़ के बच्चे की जान बचा कर इंसानियत की मिसाल पेश की है। बताते चले कि धीरे धीरे यह जंगली जानवरों की नस्ल विलुप्त होने की कगार पर है, पर हाल ही में वन विभाग से सेवानिवृत्त हो चुके इस अधिकारी ने अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए न केवल कुत्तों से इस बच्चे की जान बचाई। बताते चले कि कुत्तों के हमले से घायल हो चुके इस कक्कड़ के बच्चे को 20, दिनों तक महरम पट्टी के उपरांत ठीक होने के बाद उसको सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

चम्बा के साथ लगते खडकल डीपीएफ धारबीट के वन में 10 दिन का एक छोटा सा बच्चा कुत्तों के चुंगल में फंस गया जिसको कि इन कुत्तों में बुरी तरह से घायल कर दिया था। इस बारे इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए वन विभाग से सेवानिवृत हो चुके अधिकारी अशोक शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पहले जब वह शुभ सैर करने निकले थे तो साथ लगते जंगल से कुत्तो के भोकने की आवाज सुनाई दी और जब उन्होंने अपनी दूरबीन से देखा तो एक जंगली जानवर के बच्चे को कुछ कुत्ते नोच रहे थे और उस बच्चे को उन कुत्तों ने काफी घायल कर दिया था।

उन्होंने बताया कि बिना वक्त गंवाएं उन्होंने इस बीट के वन रक्षक को फोन कर वंहा बुलाया और वह लोग तुरंत ही अपनी टीम के साथ वहां पहुंच गया। उन्होंने बताया कि वन रक्षक ने इस घायल कक्क्ड़ के बच्चे को करीब 20 दिनों तक अपने घर में रखा और बाद में उस बच्चे को उसी जगह में छोड़ दिया जहां पर उस बच्चे की माँ देखि गई थी।

इस बारे वन मंडल अधिकारी चम्बा ने बताया कि खडकल डीपीएफ धारबीट में एक जंगली पार्किंग डियर जोकि हम लोगों को 12 मई को मिला था जोकि बुरी तरह से घायल हो चुका था जिसको कि प्राथमिक उपचार दिया और कुछ दिनों के बाद यानि की 1 जून को इस बच्चे को उसी खडकल डीपीएफ धारबीट में छोड़ दिया जंहा से यह बच्चा हमे मिला था। उन्होंने कहा कि हमें ख़ुशी इस बात की भी है कि इस बच्चे की माँ ने अपने इस बच्चे को पहचान लिया को और वह उसको अपने साथ ले गई।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! उपमंडल चुवाड़ी में सुस्त सीवरेज कार्य बना लोगों की परेशानी का सबब !
अगला लेखचम्बा ! 4 जून 2021 को होने वाले टीकाकरण की सूची जारी !