सोलन ! शूलिनी विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य और खुशी वेबिनार श्रृंखला का उद्घाटन !

0
1833
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! सोलन, “स्वास्थ्य और खुशी” विषय पर 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 21 दिवसीय वेबिनार श्रृंखला का उद्घाटन आज हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल द्वारा किया गया। शूलिनी विश्वविद्यालय में योग और प्राकृतिक चिकित्सा स्कूल द्वारा आयोजित वेबिनार का स्वागत नोट शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. पी.के. खोसला द्वारा दिया गया, उन्होंने योग पर अपने ज्ञान और अनुभव को साझा किया। वह स्वामी परमहंस योगानंद के शिष्य हैं और 29 वर्षों से क्रिया योग का अभ्यास कर रहे हैं। प्रो. पी.के खोसला ने शूलिनी विश्वविद्यालय में आयुष स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना का भी वर्णन किया जहां योग, आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का अध्ययन किया जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने शूलिनी विश्वविद्यालय के छात्रों और फैकल्टी सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वयं को और क्षमता को जानने की एकमात्र तकनीक योग है और यह बाहरी से आंतरिक आत्म की यात्रा है। उन्होंने अष्टांग योग और बहिरंगा (यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार) और अंतरांग योग (धारणा, ध्यान और समाधि) की अवधारणा पर भी जोर दिया। उन्होंने वैदिक काल से इस समकालीन युग तक योग की यात्रा को साझा किया।

डॉ सैजल ने विश्वविद्यालय के योग विभाग के प्रयासों की सराहना की, जो सक्रिय रूप से योग सत्र और प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है। शूलिनी विश्वविद्यालय के प्रो-चांसलर श्री विशाल आनंद ने उद्घाटन सत्र पर अपनी टिप्पणी दी और साझा किया कि सभी प्रकार की बीमारियों के साथ-साथ कोविड से खुद को सुरक्षित रखने के लिए योग एक आवश्यक अभ्यास है। उन्होंने यह भी कहा कि शूलिनी विश्वविद्यालय भी 100 बिस्तरों की क्षमता वाला एक कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करके इस महामारी में समाज की मदद कर रहा है। इस अवसर पर एमएससी योग की छात्रा मिस देबोलिना बिस्वास और बीएससी योग की मिस निकिता द्वारा योग प्रदर्शन भी प्रस्तुत किया गया।

धन्यवाद प्रस्ताव प्रो चांसलर श्री विशाल आनंद ने दिया और समापन टिप्पणी स्कूल ऑफ योग एंड नेचुरोपैथी, एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ सुबोध सौरभ सिंह द्वारा प्रस्तुत की गई। वेबिनार का संचालन सहायक प्रोफेसर डॉ माला त्रिपाठी ने किया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! स्वास्थ्य उपकेंद्र के दल को रैपिड एंटीजन टैस्टिंग के लिए दी जाएगी प्रोत्साहन राशि !
अगला लेखबद्दी ! आईईसी यूनिवर्सिटी में छात्रों ने ली तम्बाकू मुक्त समाज निर्माण की शपथ !