चम्बा ! बीपीएल व अंतोदय परिवारों को सरकार दे रही निशुल्क चावल गेहूं !

0
754
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! कोविड- वैश्विक महामारी के दौरान गरीब व निर्धन परिवार को रोजी रोटी की उपयुक्त व्यवस्था बनी रहे और वे अपने घर परिवार के साथ मुश्किल दौर से गुजर कर राहत भरी जिंदगी जी सके । ऐसे में सरकार द्वारा गरीब तथा निर्धन लोगों को निशुल्क गेहूं तथा चावल उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं । ताकि गरीब एवं निर्धन परिवारों को रोजी रोटी की चिंता न सताये ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

गौरतलब है कि महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार के प्रत्येक सदस्य को निशुल्क तीन किलो गेंहू तथा दो किलो चावल प्रति माह वितरित किए जा रहे हैं ।
खाद्य आपूर्ति विभाग के नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर यह मई तथा जून माह के लिए योजना लागू रहेगी। जिले में इस योजना से 261072 लोग लाभान्वित होंगे।

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष भी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब लोगों को निशुल्क राशन की व्यवस्था उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से की गई थी । सरकार द्वारा इस बार भी मई माह में कोरोना कर्फ्यू के चलते बीपीएल व अंतोदय परिवारों को दो माह मई तथा जून के लिए गेहूं तथा चावल को डिपुओं के माध्यम से वितरित करने का निर्णय लिया गया है ।

जिला चम्बा में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न के तहत 1581 मीट्रिक टन गेहूं तथा 1115 मीट्रिक टन चावल बीपीएल व अंतोदय परिवारों को निशुल्क वितरित किया जा रहा है । ताकि कोविड महामारी के इस दौर में गरीब परिवारों को रोजी रोटी चलाने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक अरविन्द शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत माह मई के लिए गेहूं तथा चावल की उपलब्धता जिले में सभी 463 उचित मूल्यों की दुकानों में सुनिश्चित कर दी गई है। प्रदेश सरकार द्वारा कोविड- प्रोटोकॉल के अंतर्गत निर्धारित किए गए दिशा निर्देशों की अनुरूप इन्हें लोगों को भी निशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है। ताकि निर्धारित समय में निर्धन परिवारों को चावल तथा गेहूं निशुल्क तौर पर उपलब्ध करवाएं जा सके।

उन्होंने कहा कि डिपो संचालकों को भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा उचित मूल्यों की दुकानों में राशन वितरण के लिए समय भी बढ़ा दिया गया है । जिससे सभी उपभोक्ताओं को राशन की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जा सके ।

उन्होंने बताया कि जिले में माह जून के लिए गेहूं और चावल के निर्धारित कोटे को भारतीय खाद्य निगम द्वारा आगामी वितरण किए लिए राज्य आपूर्ति निगम को उपलब्ध करवा दिया गया है। उपायुक्त डी सी राणा ने बताया कि सरकारी डिपुओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को खाद्य वस्तुओं का उचित वितरण सुनिश्चित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र लोगों को गेहूं तथा चावल भी निर्धारित कोटे के अनुसार समय पर वितरित करने के लिए भी कहा गया है, ताकि कोरोना कर्फ्यू के चलते गरीब लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं झेलनी पड़े ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! डीआरटीबी के मरीजों को पोषण आहार के लिए प्रतिमाह दिए जा रहे 1500 रुपये !
अगला लेखबिलासपुर ! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क वितरित किए जा रहे गेंहू और चावल !