ऊना ! डीएपी खाद पर सब्सिडी 140 प्रतिशत बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले को वीरेंद्र कंवर ने बताया ऐतिहासिक !

0
586
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने डीएपी खाद पर सब्सिडी 140 प्रतिशत बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले को ऐतिहासिक बताया है। आज जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।ये भी पढ़ें: छोटा भंगाल में कोविड से बचाव के इंतजाम करने पहुंचा प्रशासन, पंचायत प्रतिनिधियों को दी पीपीई किट्स, कंट्रोल रूम भी किया स्थापित ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कंवर ने कहा कि डीएपी खाद की बोरी पर सब्सिडी 500 रुपए से बढ़ाकर 1200 रुपए कर दी गई है। जिससे 2400 रुपए कीमत का खाद का एक बैग किसान को 1200 रुपए में मिलेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस सब्सिडी के लिए 14,775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करेगी, ताकि किसानों को खाद के लिए अधिक कीमत न चुकानी पड़े। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों के सशक्तिकरण के लिए लगातार प्रयासरत है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है तथा इस दिशा में अनेकों कदम उठाए गए हैं।

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने व खेती की लागत कम करने के लिए एक लाख से अधिक किसानों को योजना के दायरे में लाया है। जिस पर 31 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि व्यय की है। प्राकृतिक खेती के तहत 5095 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया गया है।

इसके अतिरिक्त कृषि यंत्रीकरण कार्यक्रम के तहत किसानों को ट्रैक्टर, पावर टिलर व वीडर खरीदने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत 1.27 लाख किसानों को लाभान्वित किया गया है, जिस पर 60 करोड़ रुपए सब्सिडी प्रदेश सरकार की ओर से दी गई है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन ! दोपहिया वाहनों की आवाजाही जारी रखने के सम्बन्ध में आदेश जारी !
अगला लेख!! राशिफल 21 मई 2021 षुक्रवार !!