चम्बा ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी चम्बा ने बताए कोरोना के बढ़ने के मुख्य कारण !

0
735
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चम्बा में कोरोना को लेकर आंकड़ों का लगातार बढ़ाना,और उससे संबंधित मृत्यु दर में भी जबरदस्त बढ़ोतरी एक चिंता का विषय बनती जा रही है। इस दरमियान अभी के क्या आंकड़े है,और कोरोना वायरस का इस तेजी से फैलने का क्या मुख्य कारण है, और इसको कैसे रोका जा सकता है,इसके बारे में चम्बा जिला मुख्या चिकित्सा अधिकारी ने सम्पूर्ण जानकारी दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कपिल शर्मा ने आज अपने कार्यालय में कोरोना से सम्बंधित जानकारी देते हुए बताया कि आज तक हमारे पास कोरोना के 6759 कन्फर्म केसज आए है,और उनमे एक्टिव केस जो है वह 1825 है। जबकि कोरोना से रिकवरी पा चुके मरीजों की संख्या 4843 लोगों की हो चुकी है,जबकि 82,लोग जो है इस बीमारी से मर चुके है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कपिल शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस का इस तेजी से फैलने का मुख्य कारण है कि एक तो लोग टैस्ट लेट करवाते है,जबकि उनमे कोरोना से संबंधित सिम्टम होते है पर वह लोग अपने घरो में बैठे रहते है। उन्होंने बताया कि कोरोना के लक्षण दिखने के बाबजूद भी कई लोग इसको छोटी मोटी बीमारी समझकर या तो खुद या फिर किसी चलते फिरते झोला छाप डॉक्टर से दवाई ले लेते है जिससे बीमारी कम होने के बजाए और भी बढ़ जाती है।

उन्होंने यह भी बताया कि अक्सर देखा गया है कि जब बिमारी हद से ज्यादा बढ़ जाती है तो ही मरीज को हस्पताल लाया जाता है पर तब तक बीमारी बहुत ज्यादा बढ़ गई होती है और इलाज कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोरोना का इतनी तीव्रता से बढ़ने का मुख्यकारण जो है वह लोगों का एक साथ हजूम में इकट्ठे होना और यह अक्सर विवाह शादियों में लगने वाली धाम में देखने को मिलता है और यह सभी डाटा हमने अपने विभाग ब्लॉक स्तर पर तथा अन्य सोर्स से लिया जिसमे हमे मालूम हुआ है कि अक्सर धाम में लोगों का इकट्ठा होना ही है जिसमे लोग न तो मास्क का प्रयोग करते है और न ही सोसिल डिस्टेंसिंग का पालन करते है और यह सब उसकी वजह से हो रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को खुद ही जागरूक होना पड़ेगा। हालंकि जिला प्रशासन ब्लॉक लेवल पर बहुत मेहनत कर रहा है पर हर जगह न तो पुलिस पहुंच सकती है और न ही प्रशासन इसके लिए लोगों को खुद ही जागरूक होना ही पड़ेगा।

पूछने पर सीएमओ चम्बा ने बताया कि प्रशासन का इस कोरोना कर्फ्यू लगाने का बस एक ही उदेश्य है कि तेजी से बढ़ रही कोरोना की इस चेन को जैसे तैसे तोडा जाये और यह तभी सम्भव हो सकता है जब लोग किसी भी जगह समूह में एकत्रित न हो। उन्होंने यह भी उम्मीद जतलाई की हो सकता है कि एक दो दिनों के भीतर इसके सार्थक परिणाम आना शुरु भी हो जायेंगे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमंडी पुलिस ने 66 बीघा पर करीब 10 करोड़ की लागत के 15 लाख से ज्यादा अवैध अफीम के पौधे जब्त किए !
अगला लेखशिमला ! सेवा ही संगठन फेज 2 अभियान की समीक्षा एवं फ़ीडबैज बैठक !