चम्बा ! तेज बारिश की बजह से हुए नुक्सान के लिए लोग सरकार से कर रहे मुआवजे की मांग !

0
666
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! तेज बारिश के साथ बर्फ के ओले गिरने का चम्बा जिले में अभी भी दौर लगातार जारी है। बताते चले कि चम्बा जिले के अंतर्गत पड़ने वाली पंचायत झुलाडा और ग्राम पंचायत गान के लील्ह में पिछले कल हुई भारी बारिश और तेज गति से ओले गिरने से भारी नुक्सान हुआ है। बताते चले कि पिछले कल आई तूफानी बारिश और बर्फ के ओले गिरने से साहू के ऊपरी क्षेत्र में किसानों द्वारा बिजी गई फसल तो तबाह हो ही गई वहीं काफी सारे खेतों में दरार भी आ गई।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इतना ही नहीं जिले के अंतर्गत पड़ने वाले जनजातीय क्षेत्र भरमौर में भी बादल फटने से जंगल में एक चरवाहे की 30, भेड़े भी तेज गति पानी की धारा में बह गई है। मिली जानकारी के अनुसार चम्बा, भरमौर मार्ग में कई जगहों पर भूसंखलन होने से मार्ग भी अवरुद्ध हुए है जिन्हे विभाग ने लगभग खोल दिया है।

तेज बारिश का यह दृश्य चम्बा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली पंचायत गान के लिल्ह गांव का है जंहा बीती रात और सुबह के समय इतनी कर तेज बारिश हुई जिसमे गांव के ग्रामीण लोगों द्वारा बीजी गई राजमाह और मक्की की फसल सारी की सारी तबाह हो गई है।

इन गांव के पंच और उप सरपंच का कहना है कि पिछले कल हुई बारिश के कारण उनकी पंचायत में भारी तबाही हुई है,जिस कारण गरीब किसानो को काफी नुक्सान हुआ है। उन्होंने कहाँ कि पंचायत द्वारा हुए इस नुकसान का अवलोकन कर इसकी रीपोर्ट भेज दी है तथा सरकार से विनती है कि इस नुक्सान का जल्द से मुआवजा दिया जाए।

वहीं जनजातीय क्षेत्र के ग्रामीण लोगों ने बताया कि हुई इस बारिश से हमारे जनजातीय क्षेत्र भरमौर के किसानो और बागवानों को बहुत ज्यादा क्षति हुई है इतना ही नहीं भरमौर के पुलन में बीती रात बादल फटने से वहां रात्री ठहराव में रुके भेड़ पालक मदन लाल पुत्र थुनिया राम की 25 से 30 भेड़ों के पानी में बहने से मर गईं है। यह लोग प्रदेश सरकार से हुए नुक्सान के मुवावजे की मांग कर रहे है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! इग्नू में अगले सेमेस्टर में पुनः पंजीकरण (Re-registration) प्रक्रिया शुरू !
अगला लेखचम्बा ! छोटी सी उम्र में हौसले बुलंद कर के ऑनलाइन पढ़ाई के साथ साथ कर रहा क्रिकेट का अभ्यास !