चम्बा ! पंचायत प्रतिनिधि जनसाधारण में कोरोना वायरस संक्रमण से एहतियातन जानकारी और जागरूकता के लिए रखे प्राथमिकता -उपायुक्त !

0
627
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि जनसाधारण में कोरोना वायरस संक्रमण से एहतियातन सरकार द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों के पालन और जनसाधारण में संक्रमण टेस्टिंग और वैक्सीन लगवाने को लेकर जानकारी और जागरूकता के लिए प्राथमिकता के साथ कार्य सुनिश्चित बनाएं। उपायुक्त आज विकासखंड भटियात के तहत पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वर्चुअल बैठक के दौरान विधायक भटियात विक्रम जरियाल भी विशेष रूप से मौजूद रहे। पंचायत स्तर पर सैंपल टेस्टिंग और वैक्सीन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए उपायुक्त ने पंचायत सचिव को पंचायत रजिस्टर में अंकित लोगों की सूची को अपडेट करने के भी निर्देश जारी किए । ताकि पंचायत स्तर पर टीकाकरण से छूटे हुए लोगों की सूची को तैयार किया जा सके। उन्होंने पंचायत स्तर पर आइसोलेशन केंद्र बनाने को लेकर भी कार्य के निर्देश जारी किए। उपायुक्त ने यह भी कहा कि चूंकि पंचायत प्रधानों को पंचायती राज अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत निगरानी की शक्तियां प्रदान की गई हैं।

ऐसे में वर्तमान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रतिनिधियों द्वारा वार्ड स्तर पर लोगों में जानकारी और जागरूकता के लिए प्राथमिकता के साथ कार्य किया जाना चाहिए। उपायुक्त ने पंचायत स्तर पर 18 से 45 वर्ष तक के आयु के लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत करने की प्रक्रिया को भी पूरा करने के निर्देश दिए।

डीसी राणा ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों और संक्रमण के लक्षणात्मक होने पर स्वेच्छा से वायरस टेस्ट के लिए आह्वान करते हुए कहा कि वायरस संक्रमण की इस कड़ी को तोड़ने के लिए लोगों का सहयोग अत्यंत आवश्यक है । उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में वायरस का स्वरूप जयादा खतरनाक है इसलिए लोग समय से चिकित्सीय परामर्श ले ।

उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारी भटियात से पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा वायरस संक्रमण से एहतियातन किए जा रहे विभिन्न कार्यों को साझा करने के भी निर्देश दिए। बैठक में उप मंडल अधिकारी डलहौजी ने बताया कि संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर प्रभावी व्यवस्था कायम की जा रही है ।

इसके अतिरिक्त बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी को संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों से भी साझा की करने की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस दौरान खंड स्वास्थ्य अधिकारी ने भी प्रभावित क्षेत्रों में सैंपल एकत्रीकरण और वैक्सीन उपलब्ध करवाने को लेकर किए जा रहे कार्यों का ब्यौरा रखा । इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा भी उपस्थित रहे ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! सत्र 2020 में दसवीं कक्षा के कंपार्टमेंट वाले छात्रों को प्रमोट किया जाए !
अगला लेखशिमला ! जिला बाल संरक्षण इकाई के तहत बैठक – उपायुक्त !