चम्बा ! चम्बा के ऐतिहासिक चौगान में देखी गईं एक नई नवेली दूल्हा दुल्हन की जोड़ी !

0
4389
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! शादी के पहले दिन लोग अपनी ससुराल में बैंड बाजे के साथ घर जाते हुए दिखाई देते है पर आज चम्बा के ऐतिहासिक चौगान में एक नई नवेले दूल्हा और दुल्हन के साथ मुलाकात हो गई। सादे अंदाज में बैठी यह खूबसूरत जोड़ी आज चम्बा के इस ऐतिहासिक चौगान में अपनी जिंदगी की कवायत लिखते हुए दिखाई दिए पर इन लोगों ने जो कोरोना काल की मर्यादा को निभाया है वास्तव में बेमिसाल है। बताते चले कि कोरोना काल के दौरान भी अक्सर देखने को मिला है कि लोग चुपचाप शादी तो जरूर करते हुए दिखे पर भारी संख्या में लोग उन शादियों में शरीक भी हुए पर आज मीडिया ने एक ऐसी नव नवेली दूल्हा दुल्हन की जोड़ी को अपने कैमरे में कैद किया जिनके साथ उनका कोई सखा सम्बन्धी नहीं था। और यह दोनों अपने जीवन की शुरुआत चम्बा के उस ऐतिहासिक चौगान में कर रहे थे जिसकी मिसाल लोग अक्सर दिया करते है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

यह है चम्बा का दिल कहलाये जाने वाला चम्बा का खूबसूरत चौगान और इसके मध्य एक खूबसूरत नव विवाहित जोड़ी जिनकी कि आज ही शादी हुई है। पर हैरानी की बात तो यह है कि इस जोड़ी के साथ उनका कोई सखा सम्बन्धी नहीं है सभी लोग इस शादी के उपरान्त इनको अकेला छोड़कर अपने अपने घरों को चले गए है। इस बारे दूल्हा बने लड़के नतीश ने बताया कि वह पडोसी राज्य जम्मू-कश्मीर के जिला डोडा भद्रवाह से है और उनकी शादी जनजातीय क्षेत्र होली में हुई है। पूछने पर उन्होंने बताया कि सरकार के दिशा निर्देशों के चलते हमारी शादी में 20 लोग ही सम्लित हुए थे,.उन्होंने बताया कि थोड़ी बहुत परेशानी तो हुई है पर हम इस शादी से बहुत खुश है। वंही इस बारे नई दुल्हन ने भी अपने पति का समर्थन करते हुए कहा कि जैसे हालत चल रहे है उसके मुताबिक ही हमारी शादी हुई है।

वैसे देखा जाए तो चम्बा जिला और जम्मू कश्मीर के जिला डोडा,किस्तवाड़ का आपसी रिश्ता आज से नहीं अपितु सदियों से है। इस नए दूल्हा ने बताया कि इस ऐतिहासिक चौगान का हमारे लिए काफी महत्व है क्योंकि सदियों से हमारे यंहा से परम्परा चली आ रही है कि मणिमहेश कैलाश मानसरोवर डल झील स्नान को जब हमारे यंहा से लोग आते है तो ऐसी चौगान में आकर अपना पहला डेरा लगाते है जोकि हमारे लोगों के लिए एक अच्छा अनुभव होता है। अपनी शादी में उस तरह से खुशी नहीं करने को लेकर इस नए दूल्हे नतीश ने बताया कि अगर कोरोना न होता तो हम खुशी ख़ुशी अपने घर से अपने शरीक,रिस्तेदारो के साथ बेंड बाजा लेकर आते और अच्छे तरिके से इस शादी को करते पर जो हुआ अच्छा ही हुआ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! कांग्रेसी पश्चिम बंगाल को लेकर किस बात की खुशी मना रहे – सत्ती !
अगला लेखचम्बा ! बादल फटने से हुआ लाखो रुपयों के नुक्सान !