शिमला ! हिमाचल का बजट खुशहाली का रोडमैप – सुरेश भारद्वाज !

0
2178
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत बजट को खुशहाली का रोडमैप करार दिया है। मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के बाद प्रदेश में इस बजट में अधोसंरचना निर्माण पर ज़ोर दिया गया है जिस से न केवल रोज़गार सृजन होगा बल्कि प्रदेश की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। भारद्वाज ने कहा कि सरकार ने इस बजट में 30000 कार्यमूलक पदों को भरने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त 12000 गरीब परिवारों के लिए मकान, शगुन योजना जिसके तहत BPL , अनुसूचित जाति, जनजाति परिवार कि कन्याओं को विवाह के समय 31,000 रूपये शगुन के रूप में दिए जायेंगे। इसके अलावा स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना शुरू करने की भी घोषणा बजट में की है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय ने 50,192 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो कोरोना महामारी के बावजूद पिछले वर्ष के बजट से अधिक है। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश का बजट महिला कल्‍याण और सशक्‍तीकरण, सामाजिक सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण एवं विस्‍तार, किसानों की आय में वृद्धि, स्‍वर्ण जयंती आश्रय योजना, रोजगार सृजन, औद्योगिक विकास व आधारभूत ढांचे पर बल व शिक्षा में गुणवत्‍ता सुनिश्चित करने जैसे प्रमुख बिंदुओं पर आधारित है। राज्य की पंचायतों में 2982 कॉमन सर्विस सेंटर बनाने के लिए 149 करोड़ खर्चे होंगे।

मंत्री ने कहा कि शिमला व् अन्य शहरो के लिए बजट में बहुत कुछ है। शहरी अधोसंरचना पर फोकस रखते हुए स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कई प्रकल्पों को इसी वित्तीय वरह में पूर्ण करना है। इसके अतिरिक्त 2021-22 में सभी शहरी स्थानीय निकायों को O + स्तर पर प्रमाणित करवाया जाएगा। 15 शहरी स्थानीय निकायों को O ++ के रूप में प्रमाणित करवाने और इन्हें Star Rating of
Garbage Free Cities2021 के तहत एक स्टार के रूप में प्रमाणित करने का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त नगर निगम षिमला, धर्मषाला और मण्डी को 5 स्टार के रूप में प्रमाणित करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! भाजपा शिमला मंडल का प्रशिक्षण वर्ग आज समरहिल में आयोजित किया गया !
अगला लेखडॉ मारकंडा व राजिंद्र गर्ग ने बजट को विकासोन्मुखी और कल्याणकारी करार दिया !