शिमला ! मुख्यमंत्री ने हिमाचल विधानसभा में अपनी सरकार का चौथा बजट पेश किया !

0
2802
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हिमाचल ! कोरोना संकट से अर्थव्यवस्था को बाहर निकालने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज शनिवार को हिमाचल विधानसभा में अपनी सरकार का चौथा बजट पेश कर रहे हैं। अध्यक्ष ने बजट पेश करने को कहा और मुख्‍यमंत्री ने बजट पढ़ना शुरू किया। सत्ता पक्ष ने टेबल थपथपाई। मुख्‍यमंत्री ने कोरोना संकट का जिक्र किया, साबित किया संकट मानवता की साूहिक शक्ति से बड़ा नहीं है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

हिमाचल सरकार अगले वित्‍त वर्ष में विभिन्‍न श्रेणियों के पद भरेगी। इसमें शिक्षकों के चार हजार, शिक्षा विभाग में मल्‍टी टास्‍क वर्कर्स के आठ हजार, लोक निर्माण विभाग में मल्‍टी टास्‍क वर्कर्स के पांच हजार, जल शक्त‍ि विभाग में पैरा फ‍िटर, पंप ऑपरेटर्स व अन्‍य के चार हजार पद भरे जाएंगे। इसके अलावा पुलिस, बिजली विभाग, पशु पालन सहित अन्‍य विभागों में विभिन्‍न श्रेणी के कुल 30 हजार पदों को भरने का लक्ष्‍य है।

एसएमसी अध्यापकों का मानदेय 500 प्रतिमाह बढ़ाया गया। आईटी शिक्षकों के मानदेय में भी 500 रुपये की वृद्धि की गई है। वाटर करियर का मानदेय 300 रुपये बढ़ा। शिक्षा के लिए 8424 करोड़ के बजट प्रावधान किया गया है। वाटर करियर और मिड डे मील वर्कर्स का मानदेय 300 रुपये बढ़ाया गया। आशा वर्कर्स का मानदेय 750 रुपये बढ़ाया गया है। प्रशिक्षु चिकित्‍सकों के मानदेय में 5000 रुपये की बढ़ाेतरी की गई है। स्‍वास्‍थ्‍य के लिए 3016 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! दुआट महादेव चम्बा पर पहला भजन हुआ रिलीज !
अगला लेखशिमला ! दूध खरीद मूल्य में दो रुपये की बढ़ोतरी, किसानों की आय को दोगुना करने के लिए बनेगा एक्सपर्ट ग्रुप !