शिमला के पीटरहॉफ में आयोजित ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की समीक्षा बैठक !

0
1884
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! पंचायतीराज व ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शिमला के पीटरहॉफ में आयोजित ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई व इन योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए निर्देश दिये। बैठक में मौजूद अधिकारियों ने योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए अपने सुझाव भी दिए। कुछ योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचाने में आ रही कठिनाइयों को जल्द ही विभागों द्वारा सुलझा लिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने सभी योजनाओं के लिए पर्याप्त बजट मुहैया कराया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वीरेंद्र कंवर ने अधिकारियों को अन्य विभागों के साथ भी बैठक कर कन्वर्जेन्स के माध्यम से मनरेगा आधारित कार्यों की समीक्षा का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्रदेश में स्वरोजगार सृजित करना व हर गांव को आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने विभाग को प्रदेश में चल रहे स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के प्रति जागरूक करने व नए उद्यम स्थापित करने के लिए मार्गदर्शन देने को कहा। कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत कई प्रकार के उद्यमों के लिए आर्थिक सहायता देती है लेकिन जानकारी के अभाव में जनता को इसका लाभ नहीं मिलता। उन्होंने प्रदेश में महिलाओं को शी हाट के मॉडल की विस्तृत जानकारी दी जानी चाहिए जिसके वे अपनी आर्थिकी को बढ़ा सकें।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायतों में किये जा रहे कार्यों की भी समीक्षा इस बैठक में की गई।

बैठक के दौरान सचिव श्री संदीप भटनागर ने अधिकारियों को सही रूप से योजनाओं में बजट को खर्च करने की हिदायत दी व वर्ष 2020-21 में पूरे किए गए कार्यों का ब्यौरा 31 मार्च 2021 से पहले विभाग में देने को कहा। उन्होंने साथ ही अगली तिमाही के लिए अधिकारियों के लिए विकास कार्यों के क्रियान्वयन के टारगेट तय किये जाने की बात कही।

बैठक में सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचातीराज श्री संदीप भटनागर, निदेशक ग्रामीण विकास विभाग श्री अरिंदम चौधरी, सभी जिलों के एडीसी व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखकुल्लू ! अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन आनी में ब्लॉक की 40 महिलाएं होंगी समानित।
अगला लेखमुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रालय से हेलीपोर्ट निर्माण कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया !