बिलासपुर ! जिला बिलासपुर मे वरिष्ठ नागरिको को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व नागरिक चिकित्सालयों में टीके लगाए जाएंगेः-डाॅ0 प्रकाश दरोच।

0
509
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रका्य दडोच ने बताया कि जिला बिलासपुर में 9 मार्च को नागरिक चिकित्सालय बरठीं, घुमारवीं, मारकंड, घवांडल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हटवाड, भराडी, हरलोग, झंडुता, कुठेडा, पंजगाईं व तलाई तथा क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। 10 मार्च को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर, 12 मार्च को नागरिक चिकित्सालय बरठीं, घुमारवीं, मारकंड, घवांडल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भराडी, हरलोग, झंडुता, कुठेडा, पंजगाईं व तलाई तथा क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। 14 मार्च को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर कोरोना टीकाकरण किया जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा 45 से 59 वर्ष के वे लोग जिन्हें कुछ अन्य सह रुगणता है ऐसे लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है यह टीका सभी सरकारी अस्पतालोें में निशुलक लगाया जा रहा है तथा निजी अस्पतालों में मात्र 250 रुपये प्रति व्यक्ति देकर लगवाया जा सकता है। टीका लगवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि वह अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में निर्धारित दिनों में टीका लगवा सकता है।

उन्होने बताया कि इस विषय में निर्धारित तिथि से पहले आम जनता को समाचार पत्रों के माध्यम से अवगत करवा दिया जाएगा कि उनके नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में किस-किस दिन टीकाकरण होगा। इस विषय में इच्छुक व्यक्ति आरोग्य सेतु ऐप या कोविन ऐप के माध्यम से नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में अपने-अपने टीकाकरण का दिन चुनकर नाम दर्ज करवा सकता है।

अतः व्यक्ति अपनी इच्छानुसार टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केन्द्र तथा दिन का चयन कर सकता है। इस विषय में ध्यान देने योग्य यह बात है कि पहले से स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित किया जाएगा कि किस-किस स्वास्थ्य केन्द्र में किस दिन टीकाकरण होगा। इच्छुक व्यक्ति को उन्हीं निर्धारित तिथियों में से चयन करना होगा इसके अतिरिक्त कुछ सीमित संख्या में इन स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण के दिन ऑन स्पाॅट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी होगी जिसका लाभ भी इच्छुक ब्यक्ति उठा सकता है।

उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से उपर के लोगो को आज तक कुल 974 टीके जिले में लग चुके हैं। इस वैक्सीन को लेकर लोगों को कतई भी संदेह नहीं करना चाहिए यह पुरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने उम्मीद जताई कि तीसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आगे आएंगे।

उन्होंने बताया कि पहला टीका लगाने के बाद 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि अब तक किसी को भी टीका लगाने से कोई गम्भिर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ। टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए हम व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा अपनी निगरानी में रखते हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी देते हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 14 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है। दोनों टीके लगाने के 14 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करे। डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि कोविड-19 का टीका बिलकुल सुरक्षित है प्रमाणित है अतः किसी प्रकार की गलत अफवाहों व भ्रांतियों पर भरोसा न करें।

उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि ये टीके चरणबद्ध तरीके से सभी को लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण के लिए जगह, तिथि का ब्योरा समाचार पत्रों के माध्यम से दे दिया जाया करेगा। अतः सभी भरोसा बनाए रखें, स्वास्थ्य विभाग व हमारी सरकार कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए हर सम्भब प्रयास कर रहे है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! प्रदेश सरकार आर्थिक प्रबधंन मे हुई फेल : करतार सिंह ठाकुर।
अगला लेखचम्बा ! पंचायत प्रधानों के लिए आयोजित 6 दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण शिविर का समापन।