बिलासपुर ! खांसी ,बुखारः व सांस लेने में तकलीफ हो तो कोरोना टैस्ट अवश्य करवाए- डाॅ0 प्रकाश दरोच !

0
494
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 प्रकाश दरोच ने जानकारी देते हुए बताया कि आम जनता में किसी को भी बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो तो वो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर बताएं। अगर वो कोरोना टैस्ट के लिए कहें तो उनके द्वारा बताए गए स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपना टैस्ट अवश्य करवाएं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी आदेशो के अनुसार सभी जगह पर सामाजिक दूरी व मास्क लगाना अनिवार्य है घर से बाहर जाने पर भी मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना भी दण्डनीय अपराध है, हम सबको इन बातों का पालन करना चाहिए क्योंकि अभि कोरोना खत्म नहीं हुआ है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि कोरोना वाइरस (कोविड-19) के बारे में सभी को पूर्ण ज्ञान होना बहुत जरुरी है। इसके क्या लक्षण हैं, इसके बचाव के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं । कोराना वाइरस एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। कोराना वाइरस के लक्षण-बुखार-खांसी-सांस लेने में तकलीफ मुख्य हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए- मास्क लगाना अनिवार्य है, सामाजिक दूरी बनाए रखें, अपने हाथों को साबुन व पानी से दिन में बार-बार कम से कम 20 सैकिंड तक अवश्य धोऐं या सेनीटाइजर का उपयोग करें। इस्तेमाल किये हुए मास्क का उपयोग एक बार में 4-6 घण्टे ही करें इस्तेमाल के बाद उसे क्लोरिन घोल में डालने के बाद बंद कूडेदान में डाल दें, जिन व्यक्तियों को सर्दी या फलू के लक्षण हों उनसे कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें, पर्याप्त मात्रा में नींद लें और आराम करें, पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ और पोषक आहार लें, साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, अनावश्यक घर से बाहर न जाए।

उन्होने बताया कि अपने माबाईल को सैनिटाइज करें, अपने कार्यस्थल, कुर्सियों आदि को साफ करें, अपने बालों को प्रतिदिन अवश्य धोएं, प्रतिदिन गीले वस्त्रों को धूूप में सुखाएं तथा दरवाजों के हैंडल ताले, स्विच आदि को छूने से परहेज करें, यदि आप में बुखार, जुखाम, खांसी या सर्दी लगने के लक्षण हैं तो सबसे पहलें घर पर ही आईसोलेट जगह पर रहें और डाॅक्टर को दिखाएं।

कोरोना की अधिक जानकारी हेतु सभी अपने मोबाईल में आरोग्य सेतू ऐप डाउन लोढ कर प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचने के लिए हमें क्या नहीं करना चाहिए -गंदे हाथों से नाक, मुंह अथवा आंखों को न छुंएं, किसी से मिलने के दौरान हाथ न मिलाएं न गले लगाएं, बिना चिकित्सक के परामर्श से दवा न लें, इस्तेमाल किए हुए नैपकिन या टिशू पेपर खुले में न फेंके, खुले में रखी किसी चीज का स्पर्श न करें और न ही किसी चीज को अनावश्यक हाथ लगाएं, सार्बजनिक कार्यक्रमों में जरुरी होने पर ही भाग लें, बिना मास्क पहने घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें, अस्पतालों में बहुत ही जरुरी होने पर जाएं, अनावश्यक भीड न करें, अफवाहों पर विश्वास न करें और न ही अफवाहें फैलाए ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! लोग सुविधा के लिए कोरोना वैक्सीनेशन के लिए करवाएं पूर्व पंजीकरण – अतिरिक्त उपायुक्त तोरुल रवीश ।
अगला लेखचम्बा ! भाषा एवं संस्कृति विभाग चम्बा द्वारा दो दिवसीय कवि सम्मेलन का किया गया आयोजन।