चम्बा ! चाइल्ड लाइन द्वारा आउटरीच कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को किया गया जागरूक !

0
667
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! गत दिनांक को चाइल्ड लाइन चम्बा द्वारा ग्राम पंचायत पलहुईं कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला कलोता व ग्राम पंचायत सुंगल के राजकीय प्राथमिक पाठशाला सुंगल में बच्चों व अध्यापकों के साथ सीधा संवाद किया गया! कार्यक्रम के दौरान टीम सदस्य चमन सिंह व काजू राम द्वारा बाल-संरक्षण मुद्दों सहित कोविड-19 के कारण बच्चों में आए मानसिक बदलाव हेतु विशेष रुप से मनोसामाजिक समर्थन पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया!

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

बच्चों को यह भी बताया गया कि वे सामाजिक दूरी का उचित पालन करें! इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों को कोविड-19 काल के दौरान उसको में विभिन्न समस्याओं व मानसिक सोच में बदलाव के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई तथा मैंने प्रोत्साहित किया गया! कार्यक्रम को आकर्षक व प्रभावी बनाने बनाने के लिए बच्चों के मध्य कोविड-19 के संबंध में चित्रकला प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों आरुषि, ज्योति व ध्रुव ने भाग लिया!

बच्चों व अध्यापकों को साइबर क्राइम, घरेलू हिंसा के कारण बच्चों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों के साथ-साथ उन्हें व अभिभावकों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान फोन के सही इस्तेमाल पर भी जागरूक किया गया! इसके साथ-साथ क्षेत्र में रहने वाले लोगों व उनके बच्चों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की विस्तृत जानकारी दी।

टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, घरेलू हिंसा के कारण प्रताड़ित व शोषित बच्चे, अति निर्धन, बाल-विवाह से ग्रस्त, बाल-मजदूरी से ग्रस्त, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

उपस्थित लोगों को पोक्सो अधिनियम के संबंध में भी जागरूक किया गया! लोगों को बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए! इसके साथ-साथ नशे की बुराई व सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी गम्भीरता से चर्चा की गई।

इसके साथ-साथ क्षेत्र वासियों को कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में विशेष रुप से जागरूक किया गया! उन्हें इस संबंध में सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने व इस संबंध में अपनी सामाजिक भागीदारी हेतु आवाहन किया गया! उपस्थित लोगों से पोषण के संबंध में भी चर्चा की गई!

इसके साथ साथ लोगों को यह भी बताया गया कि जब भी वे भीड़भाड़ भरे इलाके में जाएं तो मास्क अवश्य पहनें और यथासंभव हाथों को बार-बार धोएं! इस दौरान लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने हेतू भी कहा गया! लोगों को यह भी बताया गया कि गांव में आयोजित होने वाले किसी भी समारोह मैं भीड़ भाड़ ना हो यह भी सुनिश्चित किया जाए!

लोगों को बताया गया कि गंभीर बीमारी से ग्रस्त वाह बुजुर्ग व्यक्ति भीड़भाड़ के क्षेत्रों से दूर रहें तथा सुपाच्य एवं पौष्टिक आहार लें! इसके साथ-साथ लोगों से यह भी आवाहन किया गया कि यदि इस दौरान कोई अति निर्धन परिवार हो तथा जिसे कहीं मजदूरी ना मिल रही हो या उसके परिवार हेतु खाने-पीने की समुचित व्यवस्था ना हो तो इसकी सूचना भी चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके!

इसके साथ लोगों को यह भी बताया गया कि भीड़-भाड़ भरी जगह से भी दूर रहें व मास्क पहने! लोगों को गुड़िया हैल्पलाइन 1515, होशियार हेल्पलाइन 1090, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1100 व कोरोना हेतु जारी की गई हेल्पलाइन 1075 के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया! इस दौरान स्कूल के अध्यापकों सहित 17 बच्चों व 7 अन्य लोगों के साथ संपर्क किया गया!

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! भाजपा विधायकों की वजह से शर्मसार हुआ बजट सत्र का पहला दिन ….करतार सिंह ठाकुर !
अगला लेखसैंज ! कार सेवा दल ने अग्नि पीड़ितों को बांटा राशन व राहत सामग्री !