बिलासपुर ! दूसरे चरण में जिला बिलासपुर में कुल 2064 टीके लगे – डाॅ0 प्रकाश दडोच।

0
1596
सांकेतिक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रका्य दडोच ने बताया कि दूसरे चरण में जिले में कुल 2064 लोगों को टीके लग चूके है और जिले में दूसरी डोज कुल 754 लोगों को दी गई, टीकाकरण की प्रक्रिया लगातार जारी है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि अग्रिम पंक्ति में आने वाले कर्मचारियों कोरोना योद्वाओं जिसमेंपुलिस कर्मी, होमगार्ड, शहरी निकायों, पंचायती राज विभाग के कर्मियों, राजस्व विभाग, मिलिट्री तथा पैरामिलिट्री फोर्स में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के 3087 लोगों यानि 90 प्रतिशत को टीके लग चुके हैं।

उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहला टीका लगा लिया है उनको भी अब 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगने शुरु हो जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी को भी टीका लगाने से कोई गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा जाता हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी दिया जाता हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है।

उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 14 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है। दोनों टीके लगाने के 14 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करंे।

उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि ये टीके चरणबद्ध तरीके से सभी को लगाए जाएंगे। पहला चरण पूर्ण हो गया है तथा अब दूसरा चरण शुरु कर दिया गया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबिलासपुर ! ऑरकेस्ट्रा सिस्टम उपलब्ध करवाने के लिए 9 मार्च तक करें आवेदन – तोरूल रवीश !
अगला लेखबिलासपुर ! ट्रेनी ऑपरेटर के 100 पदों के लिए 5 मार्च को कैंपस इंटरव्यू।
[vc_row el_class="td-ss-row"][vc_column width="2/3"]
[/vc_column][/vc_row]