चम्बा ! चम्बा को शिक्षा के क्षेत्र मे पिछड़ा बना रही भाजपा…करतार सिंह ठाकुुुर !

0
1108
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! चम्बा को शिक्षा के क्षेत्र मे पिछड़ा बनाने मे वर्तमान भाजपा सरकार अपनी बडी भूमिका निभा रही है। जिसका जीता जागता उदाहरण आजकल चम्बा गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कालेज मे देखने को मिल रहा है। भाजपा की मौजूदा सरकार पर चम्बा से अनदेखी का आरोप लगाते हुए ब्लाक कांग्रेस कमेटी चम्बा के अध्यक्ष करतार सिंह ठाकुर ने कहा कि इन दिनों प्रदेश भर के कालेजों मे अण्डर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट की विभिन्न स्ट्रीमों की वार्षिक परिक्षाओं का सैड्यूल जारी हो गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

लेकिन चम्बा गवर्नमेटं पोस्ट ग्रेजुएट कालेज मे अधिकतर प्राध्यापकों के पद खाली चल रहे हैं। उन्होने कहा कि एक तो पहले ही कोविड 19 के चलते हजारों छात्र छात्राओं की पढाई पर काफी बुरा प्रभाव पडा़ है। उन्होने सरकार से सवाल पूछते हुए कहा कि चम्बा गवर्नमेटं पोस्ट ग्रेजुएट कालेज वर्ष 1958 मे स्थापित हुआ था । जिसको बाद मे वर्ष 1985 मे स्तरोन्नत किया गया था।

उन्होने कहा कि दिन तक इसमे फैकल्टी की इतनी बडी कमी कभी देखने को नहीं मिली जितनी अबके वर्तमान समय मे देखने को मिल रही है। उन्होने कहा कि इस समय विभिन्न फैकल्टियों के 15 पद बिलकुल रिक्त चल रहे हैं। सबसे ज्यादा 2108 छात्रों ने हिन्दी विषय को अनिवार्य तौर चुना है लेकिन कुल सृजित तीन पदों मे से सिर्फ़ एक ही प्राध्यापक द्वारा इतनी बडी संख्या मे छात्रों को पढाया जा रहा है।

उन्होने कहा कि पिछले दिनो सरकार ने आनन-फानन मे हिन्दी के एकमात्र प्राध्यापक का तबादला भी लिल्ह कोठी कालेज के लिए कर दिया। जो कि सरकार की चम्बा को शिक्षा के क्षेत्र मे पिछाड़ने की सोची समझी साजिश लगती है। उन्होने कहा कि चम्बा मे अंग्रेजी के कुल स्वीकृत 5 पदों मे से 3 हिन्दी विषय मे कुल स्वीकृत 3 पदों मे से 2 खाली चल रहे हैं।

उन्होने कहा कि इसी तरह फिजिक्स मे 1 जियोलाॅजी मे 2 म्यूजिक मे 1 पालिटिकल साईंस मे 2 जियोग्राफी मे 1 फिजिकल एजूकेशन मे 1 टूअर एण्ड ट्रैवल मे 1 ईकोनोमिक्स मे 1 पद खाली है। उन्होने कहा कि जियोलाॅजी के सृजित दो पदों मे से दोनो की लम्बे अर्से से खाली चल रहे हैं । ऐसे मे इस स्ट्रीम मे पढाई करने वाले छात्रों को कौन पढाएगा , व उनका सिलेबस कैसे पूरा होगा । लेकिन न स्थानीय विधायक न ही भाजपा की सरकार को इसकी फिक्र है।

उन्होने कहा कि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी के गृह जिला के अधिकतर कालेजों मे फैकल्टी सरप्लस है लेकिन चम्बा जैसे दूरदराज जिला जहाँ पर छात्रों को पढाई करने मे काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ता है के लिए सरकार ने कछ भी नहीं सोचा है। उन्होने कहा कि कांग्रेस की पूर्व सरकार ने पूरे प्रदेश मे कई कालेजों की व्यवस्था की लेकिन भाजपा सरकार इन कालेजों मे फैकल्टी की व्यवस्था करने मे नाकामयाब साबित हुई है।

उन्होने कहा कि चम्बा कालेज के छात्र प्राध्यापकों की व्यवस्था के लिए प्रशासन के कार्यालयों व नेताओं के पास पढाई छोडकर चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन सरकार को उनकी कोई फिक्र नही उन्होने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द छात्रों की समस्या को समझते हुए नए प्राध्यापकों की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि उनकी पढाई प्रभावित न हो।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! 1.25 ग्राम हिरोइन/चिट्टे के साथ एक युवक गिरफ्तार !
अगला लेखबिलासपुर ! नलवाड़ी मेले में झूले व डोम आवंटन के लिए 6 तथा 7 मार्च से पूर्व प्राप्त करे टैंडर फार्म – रामेश्वर दास !