सोलन ! बेटी है अनमोल योजना के तहत लगभग 26 करोड़ रुपए प्रदान !

0
1365
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! ग्राम पंचायत मंझोली, दभोटा, ग्याणा तथा घनागुघाट में दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदेश सरकार राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जहां पात्र कन्याओं को लाभान्वित कर उनके भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है वहीं लोगों को इस दिशा में जागरूक भी बना रही है। यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से सम्बद्ध सप्तक कलामंच के कलाकारों ने आज नालागढ़ विकास खण्ड की ग्राम पंचायत मंझोली तथा दभोटा में गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की।कलाकारों ने लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अवगत करवाया कि लड़का-लड़की में कोई भेदभाव न करें और लड़कियों को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करें।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को अवगत करवया कि महत्वकांक्षी बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत लड़कियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए 77 हजार लाभार्थियों को लगभग 26 करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं। लोगों को बताया गया कि योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों में जन्मी बालिकाओं के नाम बैंक अथवा डाकघर में 12 हजार रुपए की राशि जमा की जाती है। पर्वतीय कलामंच दाड़वा के कलाकारों ने कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत गयाणा तथा घनागुघाट में लोगों को कल्याणकारी नीतियों की जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत योजना तथा हिमकेयर योजना की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की। कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेसहारा लड़कियों के विवाह के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपए किया गया है। योजना के तहत 5 हजार लड़कियों को लगभग 19 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई है। कलाकारों ने इस अवसर पर लोगों को कोराना वायरस से बचाव तथा नशे के दुष्प्रभावों से भी अवगत करवाया। लोगांे को बताया गया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कोई ढिलाई नहीं बरतनी होगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर नाक से ठोडी तक कवर करते हुए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें।

लोगों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया गया। लोगों को बताया गया कि नशा करने वाला व्यक्ति न केवल स्वयं का नुकसान करता है अपितु इससे परिवार भी पूरी तरह बिखर जाता है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत मंझोली की प्रधान कुलदीप कौर, उप प्रधान अवतार सिंह, वार्ड सदस्य कुलदीप कुमार, मुख्य अध्यापक देवेंद्र कुमार शर्मा, ग्राम पंचायत दभोटा के प्रधान कर्णवीर, पंचायत सचिव सुरजीत कुमार, वार्ड सदस्य कुलदीप सिंह, सिमरन कौर, ग्राम पंचायत ग्याणा के प्रधान कर्म चन्द, वार्ड सदस्य रूप चंद, रीना देवी, सोनिया, परस राम, ग्राम पचंायत घनागुघाट की प्रधान मधुबाला, उप प्रधान प्रवीण, वार्ड सदस्य देवीचंद, धर्मपाल, कुलदीप, सोनिया, उमावती तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन ! कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत आज 469 व्यक्तियों का टीकाकरण !
अगला लेखनालागढ़ ! फोरलेन निर्माण कार्य के संबंध में बैठक का आयोजन !