चम्बा ! जिले के जनजातीय और दूरदराज के क्षेत्रों में भी आयोजित किए जाएं जागरूकता शिविर !

0
659
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! विधान सभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि वाहन चालकों को जुर्माने के डर से नहीं बल्कि अपनी जान जाने की फिक्र करके सड़क सुरक्षा के सभी नियमों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाने की आवश्यकता है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह बात आज जिला मुख्यालय स्थित बचत भवन में सड़क सुरक्षा माह के समापन पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन के दौरान कही।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में जहां सड़कों का महत्व बढ़ा है उसी के साथ सड़क सुरक्षा को लेकर यातायात नियमों को सड़कों पर दिनोंदिन बढ़ते ट्रैफिक के चलते अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना ही होगा। सड़क सुरक्षा के कई नियम मौजूद हैं लेकिन फिर भी सड़क दुर्घटनाओं की दर में बहुत ज्यादा कमी नहीं आने की सबसे बड़ी वजह आमजन में जागरूकता की कमी है।

किसी भी वाहन चालक को अपनी जान की परवाह करने के साथ-साथ अपने परिवार की चिंता करना भी उतना ही जरूरी है। वाहन चालकों को विशेष तौर से सड़कों का उपयोग करने वाले पैदल यात्रियों की सुरक्षा को हमेशा अधिमान देना चाहिए। वाहन चालक घर से निकलते समय यह हमेशा अपने जहन में रखे की नियमों की अनदेखी करने पर दुर्भाग्य कभी भी आ सकता है।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि चंबा जिला की भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर यहां के जनजातीय और दूरदराज के क्षेत्रों में भी आने वाले समय में सड़क सुरक्षा पर आधारित जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएं। उन्होंने 18 जनवरी से शुरू हुए सड़क सुरक्षा माह के दौरान परिवहन विभाग द्वारा अन्य विभागों और जिला प्रशासन के समन्वय से चलाई गई विभिन्न गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि विभाग द्वारा क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह की अगुवाई में बेहतरीन बेहतरीन प्रयास किए गए हैं।

उन्होंने ये भी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मोटर वाहन नियमों में संशोधन के बाद जुर्माने की राशि को बढ़ाया गया है। लोगों को इस दिशा में भी जागरूक करने की आवश्यकता है ताकि वे नियमों की अनदेखी करके वाहन चलाने की अपनी प्रवृत्ति को बदलें और असमय अपने अमूल्य जीवन को न गवाएं।

इससे पूर्व अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने विधानसभा उपाध्यक्ष को सम्मानित किया। इस मौके पर चंबा के विधायक पवन नैयर विशेष अतिथि के तौर पर शामिल हुए और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा ने उन्हें सम्मानित किया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने सड़क सुरक्षा माह के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों और स्पर्धाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों के अलावा अभियान में अपना सक्रिय सहयोग देने वालों को पुरस्कार भी प्रदान किए।

चित्रकला प्रतियोगिता में डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की कार्तिका को पहले पुरस्कार और प्रशंसा पत्र दिया गया। दूसरे स्थान पर राइजिंग स्टार पब्लिक स्कूल की कशिका ठाकुर जबकि तीसरे स्थान पर सेंट स्टीफेंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की कृतांजलि रही।

इसी तरह चित्रकला प्रतियोगिता में प्रशंसनीय प्रदर्शन करने वालों में डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की आयुषी, हर्षिता, समृद्धि राणा और शांभवी, सेंट स्टीफेंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की पायल, वैशाली, नीरज बिजलवान और अरमान, राइजिंग स्टार पब्लिक स्कूल की हर्षिता, इशिता नरयाल, सारांश ठाकुर और केतन शामिल रहे।

इन्हें विधानसभा उपाध्यक्ष द्वारा प्रशंसा प्रमाण पत्र दिए गए। जिला प्रशासन और परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा माह के आयोजन में नई पहल करते हुए महिलाओं के लिए ‘स्लो स्कूटी रेस’ का आयोजन भी किया गया था। इस प्रतियोगिता में सरोल की पल्लवी ठाकुर ने पहला स्थान अर्जित किया। जबकि जुलाहकड़ी की नीतिका गुलाटी और पक्काटाला की ऐनी डेविड ने संयुक्त रूप से दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया।

प्रशंसा प्रमाण पत्र पाने वालों में जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शौकत मलिक, राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के शारीरिक शिक्षा प्राध्यापक उमेश चौणा, प्रेरणा द इंस्पिरेशन संस्था के अलावा पुलिस विभाग का ट्रैफिक विंग और इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट चंबा के निदेशक शामिल रहे।

कार्यक्रम में जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, नगर परिषद उपाध्यक्ष सीमा कश्यप, पंचायत समिति तीसा अध्यक्ष पुष्पा देवी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर, क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम राजन जमवाल, व्यापार मंडल प्रधान वीरेंद्र महाजन, ट्रक ऑपरेटर यूनियन प्रधान हरदीप सिंह, बस ऑपरेटर यूनियन प्रधान रवि महाजन के अलावा टैक्सी यूनियन प्रधान राकेश चौणा व हमीद बैग भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जल्द ही 584 शिक्षकों की नियुक्ति होगी।
अगला लेखचम्बा ! सड़क नेटवर्क को विस्तार देना विशेष प्राथमिकता की सूची में शामिल !