पौंग बांध जलाशय वन्यजीव अभयारण्य में आठ दिनों से पक्षियों की मौत का कोई मामला नहीं – वन मंत्री !

0
2265
फाइल चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

वन मंत्री राकेश पठानिया ने पौंग बांध जलाशय वन्यजीव अभयारण्य में गत आठ दिनों में किसी भी पक्षी की मौत का मामला सामने नहीं आने पर सन्तोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश वन विभाग के वन्यजीव विंग द्वारा 51 दिनों तक लगातार नियंत्रण उपायांे के फलस्वरूप पौंग डैम जलाशय वन्यजीव अभयारण्य में एवियन एन्फ्लुएंजा का प्रभाव अब खत्म हो गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वन मंत्री ने कहा कि अब स्थिति सामान्य हो गई है। वन विभाग के वन्यजीव विंग द्वारा नगरोटा सूरियां में निगरानी के लिए स्थापित नियंत्रण कक्ष को अधिकारिक रूप से बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि एवियन एन्फ्लुएंजा के दृष्टिगत विभिन्न नियंत्रण एवं रोकथाम कार्यों को भी बन्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बीमारी के पुनरूत्थान को रोकने के लिए भारत सरकार के ‘एवियन एन्फ्लुएंजा के निवारण, नियंत्रण एवं रोकथाम की कार्य योजना’ को प्रवासी पक्षियों के शेष मौसम के दौरान वन्यजीव अभयारण्य में लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गत आठ दिन तक पौंग बांध जलाशय वन्यजीव अभयारण्य में किसी पक्षी की मृत्यु का मामला रिपोर्ट नहीं हुआ है। पौंग बांध वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में प्रवासी एवं स्थानीय पक्षियों की मौत के 5006 मामले रिपोर्ट हुए हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमंत्री वीरेंद्र कंवर ने ज़िला हमीरपुर की नादौन तहसील के भड़ोली भगौर में “पंचवटी” का शिलान्यास किया।
अगला लेखशिमला ! आरोग्य भारती शिमला द्वारा आयुर्वेदिक काढ़ा वितरण कार्यक्रम आयोजित !