चम्बा ! लापरवाही से न चलाएं वाहन- ओंकार सिंह !

0
798
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! परिवहन विभाग चम्बा द्वारा आज 32वें सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत जिला चम्बा के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी चम्बा ओंकार सिंह ने चम्बा- पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर नैनीखड्ड में वाहन चालकों को संबोधित करते हुए कहा कि यातायात में सजगता और सावधानी ही आपके जीवन की रक्षा कर सकती है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

ओवर स्पीड और लापरवाही से वाहन चलाना दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण है। लापरवाही में भी मुख्य कारणों में शराब पीकर वाहन चलाना, तेज रफ्तार, गति सीमा को तोड़ना, गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करना, तेज गति से ओवरटेक करना आदि शामिल हैं।

लापरवाही से वाहन चलाना न केवल वाहन चालक बल्कि उसमें सवार यात्रियों व उनके परिवारों को भी बर्बाद कर देता है। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय स्वयं के साथ पैदल यात्री की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखें। जीवन अनमोल है और इसकी सुरक्षा केवल आप ही कर सकते हैं।

यातायात नियम आम जनमानस की सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं। इसलिए इनका पालन जरूर करना चाहिए। नियमों का उल्लंघन करने वालों के पुलिस तथा परिवहन विभाग द्वारा चालान किए जाते हैं। चालान का मुख्य उद्देश्य जुर्माना एकत्रित करना नहीं बल्कि चालकों को यातायात नियमों के प्रति सजग करना है ताकि वे भविष्य में गलती न दोहराएं।

उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा अभियान के तहत परिवहन विभाग की टीमें जिले भर में जाकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी प्रदान कर रही हैं। आज ही उपमंडलीय मुख्यालय सलूणी, पुलिस चैकपोस्ट लाहडू, चुवाड़ी, भलेई, सुंडला में भी जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

इसके अतिरिक्त वाहन पर लाउडस्पीकर लगाकर और सावर्जनिक स्थलों पर लोगों में पैम्फलेट्स वितरित करके भी उन्हें जागरूक किया जा रहा है। इसी अभियान के तहत मंगलवार को डलहौजी में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! केंद्रीय बजट की दिशा साफ दिखा रही है कि सरकार पूंजीपतियों के साथ – विजेन्द्र मेहरा !
अगला लेखरामपुर उपमंडल के उरू गांव में आगजनी की घटना, महिला की जिंदा जलकर मौत !