चम्बा ! लंबे समय के इंतजार के बाद स्कूलों में दिखी बच्चों की रौनक !

0
3081
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! आखिर लंबे समय के इंतजार के बाद स्कूलों में बच्चों की रौनक एक बार फिर देखने को मिली। आज सुबह ही अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल छोड़कर काफी उत्सुक दिख रहे थे। स्कूलों में पूरी तरह से शिक्षकों द्वारा सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा जा रहा था। स्कूल के मुख्य गेट पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही थी ताकि किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए। चम्बा के डीएवी स्कूल में भी आज सुबह बच्चे स्कूल पहुंचे जहां पर सबसे पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई उसके बाद बच्चों को कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए बिठाया गया। जो बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए उनके लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा ऑनलाइन क्लासों का भी इंतजाम किया गया है साथ ही बच्चों को क्लास रूम में भी वीडियो के माध्यम से पढ़ाने की कोशिश की जा रही है विद्यालय प्रबंधन के पूरी कोशिश रहेगी कि बच्चों की परीक्षाओं तक बच्चों को पूरी तरह से तैयार किया जाए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

करीब दस माह से छात्रों के बिना सूने पड़े स्कूलों में एक बार फिर नए नियमों के साथ पढ़ाई शुरू हो गई। हालांकि सुबह की प्रार्थना सभाओं से लेकर खेल गतिविधियों का आयोजन नहीं होगा। सोमवार से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में पांचवीं, आठवीं व नौवीं से लेकर जमा दो तक के छात्रों की पढ़ाई होगी।

हालांकि मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल के सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे।
इसके अलावा तमाम गर्मियों के स्कूलों में कोविड की जारी गाइडलाइन को देखते हुए आज से कक्षाएं शुरू हो गई। रविवार को शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए आदेशों में कहा गया है कि स्कूल प्रिंसीपल अपने लेवल पर कोई भी फैसला ले सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी स्कूल में शिक्षक कोरोना पॉजिटिव आ जाते है, तो ऐसे में स्कूल प्रबंधन ही यह बड़ा फैसला ले सकते है कि स्कूलों को बंद रखना है, या नहीं। उसी के आधार पर बोर्ड व नॉन बोर्ड के छात्रों को स्कूलों में बुलाना होगा।

शिक्षा विभाग छात्रों की संख्या की रिपोर्ट सभी स्कूलों से मांगेगा। अहम यह है कि आज से ही आईटीआई, इंजीनियरिंग कॉलेज, पोलीटेक्नीक कालेजों के अलावा दूसरे शिक्षण संस्थान भी खुल गए हैं। इसके साथ ही 15 फरवरी से विंटर क्लोजिंग स्कूलों में भी शिक्षक व छात्रों को आना होगा।

विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 12 फरवरी तक अवकाश रहेगा, वहीं 13 व 14 फरवरी को सरकारी अवकाश है। सरकार ने फैसला लिया है कि स्कूल, कालेज खुलने के बाद सरकारी व प्राइवेट स्कूल प्रबंधन को कोविड की गाइडलाइन का पालन खुद करवाना होगा। हालांकि सरकार ने पहले चरण में पाचवीं और आठवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा अभी की है। इसके साथ ही कालेजों की अगर बात करें, तो प्रदेश में आठ फरवरी के बाद कालेज भी खुल जाएंगे। मौजूदा समय में प्रदेश के सरकारी कालेजों में छह फरवरी तक अवकाश है, इसके साथ सात जनवरी को संडे है। यही वजह है कि सरकार ने आठ फरवरी से कालेज खोलने की घोषणा की है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए है कि पूरी सेनेटाइजेशन का भी छात्रों को ध्यान रखना होगा। पूरानी कोविड की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को मास्क, थर्मल स्कैनिंग के साथ छात्रों व शिक्षकों को एंट्री दी जा रही है। फिलहाल लंबे समय के अंतराल बाद अब हिमाचल प्रदेश के स्कूल व कालेजों को खोलने की शुरुआत हो गई है। बताया जा रहा है कि स्कूलों में छात्रों की हाजिरी को अनिवार्य नहीं किया जाएंगा। अगर अभिभावक व छात्र अभी तक संक्रमण को लेकर डर रहे है, तो उनका आना अनिवार्य नहीं होगा।

जहां बच्चे स्कूल खुलने को लेकर काफी उत्सुक थे वही अभिभावक भी इस बात से संतुष्ट थे कि उनके बच्चे अब करोना के इस काल के बाद स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि सरकार द्वारा स्कूलों को खोला गया है और वहां पर पूरी तरह से कोविड-19 के नियमों का पालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब स्कूल में बच्चों के लिए जो बसें लगाई गई हैं वह भी जल्दी शुरू हो ताकि बच्चों को इसकी सुविधा मिल पाए। वही बच्चे भी इस बात को लेकर काफी खुश दिखे क्योंकि बच्चों की परीक्षाएं अब बहुत नजदीक है और उन्हें भी चिंता है कि जल्द से जल्द वह अपने सलेबस को भी कवर कर पाए।

वही डीएवी स्कूल के प्रिंसिपल अशोक गुलेरिया ने बताया कि आज से स्कूल खुल चुके हैं और हर प्रकार के कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए बच्चों को स्कूल के अंदर एंटर करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल में कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। खाने के वक्त भी बच्चों को 2 शिफ्टों में भेजा जाएगा ताकि किसी भी तरह के संक्रमण करने का कोई खतरा ना रहे। जो बच्चे स्कूल नहीं आए हैं उनके लिए ऑनलाइन क्लास का भी पूरा इंतजाम किया गया है और मैं उम्मीद कर रहे हैं कि सब बढ़िया तरीके से चलता रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन जिला परिषद पर भाजपा का कब्जा, कांग्रेस नहीं दे पाई अपने प्रत्याशी !
अगला लेखशिमला ! केंद्र सरकार प्रदेश के साथ बड़ा अन्याय कर रही – राठौर !