चम्बा ! चाइल्ड लाइन द्वारा किया गया ओपन हाउस कार्यक्रम का आयोजन !

0
816
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! आज चाइल्ड लाइन चम्बा द्वारा कुम्हारका गाँव के आंगनवाड़ी केंद्र में ओपन हाउस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के साथ सीधा संवाद किया गया! कार्यक्रम के दौरान टीम मेंबर रीता कुमारी एवं टीम सदस्य द्वारा बाल यौन-शोषण एवं अन्य बाल-संरक्षण मुद्दों सहित कोविड-19 की गंभीरता के साथ-साथ क्षेत्र में रहने वाले लोगों व उनके बच्चों को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 की विस्तृत जानकारी दी।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

टीम द्वारा मुफ्त फोन सेवा 1098 के माध्यम से अनाथ अर्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक शारीरिक रूप से अक्षम, घरेलू हिंसा के कारण प्रताड़ित व शोषित बच्चे, अति निर्धन, बाल विवाह से ग्रस्त, बाल-मजदूरी से ग्रस्त, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य किसी भी कारण से शोषित बच्चों हेतु चाइल्ड लाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

उपस्थित लोगों को पोक्सो अधिनियम के संबंध में भी जागरूक किया गया! लोगों को बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिक बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजर अंदाज ना किया जाए! इसके साथ-साथ नशे की बुराई व सुरक्षित स्पर्श असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी गम्भीरता से चर्चा की गई. कार्यक्रम के दौरान बच्चों में भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई!

जिसमें 11वीं कक्षा की छात्रा स्नेहा ने बेटी बचाओ के ऊपर अपने विचार साझा किए! हनी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर अपने विचार रखे! आंचल और मुस्कान ने बेटी है अनमोल पर विचार साझा किए! 12वीं कक्षा की छात्रा शीतल ने एक गाने की प्रस्तुति दी! 12वीं कक्षा की छात्रा सिमरन ने बाल-मजदूरी पर अपने विचार रखे! नवी कक्षा की छात्रा आंचल ने बेटी है अनमोल के ऊपर विचार साझा किए! प्रतिभागियों को को इनाम भी दिए गए!

इसके साथ-साथ क्षेत्र वासियों को कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में विशेष रुप से जागरूक किया गया! उन्हें इस संबंध में सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने व इस संबंध में अपनी सामाजिक भागीदारी हेतु आवाहन किया गया! उपस्थित लोगों से पोषण के संबंध में भी चर्चा की गई! इसके साथ साथ लोगों को यह भी बताया गया कि जब भी वह भीड़भाड़ भरे इलाके में जाएं तो मास्क अवश्य पहनें और यथासंभव हाथों को बार-बार धोएं!

इस दौरान लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने हेतू भी कहा गया! लोगों को यह भी बताया गया कि गांव में आयोजित होने वाले किसी भी समारोह में भीड़-भाड़ न हो यह भी सुनिश्चित किया जाए! लोगों को बताया गया कि गंभीर बीमारी से ग्रस्त वाह बुजुर्ग व्यक्ति भीड़भाड़ के क्षेत्रों से दूर रहें तथा सुपाच्य एवं पौष्टिक आहार लें!

इसके साथ-साथ लोगों से यह भी आवाहन किया गया कि यदि इस दौरान कोई अति निर्धन परिवार हो तथा जिसे कहीं मजदूरी ना मिल रही हो या उसके परिवार हेतु खाने-पीने की समुचित व्यवस्था ना हो मास्क या सैनिटाइजर की आवश्यकता हो तो इसकी सूचना भी चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर दी जा सकती है ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके!

इसके साथ लोगों को यह भी बताया गया कि बुजुर्ग व गंभीर बीमारी से ग्रस्त परिवार के किसी भी व्यक्ति का विशेष ध्यान रखें और इसके साथ-साथ भीड़-भाड़ भरी जगह से भी दूर रहें व मास्क पहने!

लोगों को गुड़िया हैल्पलाइन 1515, होशियार हेल्पलाइन 1090, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1100 व कोरोना हेतु जारी की गई हेल्पलाइन 1075 के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया! कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सृष्टा देवी, सहायिका पूजा कुमारी, 28 बच्चे व 24 अन्य ग्रामीणों सहित लगभग 52 लोगों के साथ संपर्क किया!

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल प्रदेश बाल विज्ञान सम्मलेन !
अगला लेखचम्बा ! अनुसूचित जाति कल्याण समिति चंबा ने मनाया गणतंत्र दिवस !