राकेश पठानिया बने हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड एसोसिएशन हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष ।

0
1656
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

राकेश पठानिया माननीय वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री हिमाचल प्रदेश को हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड एसोसिएशन ने एसोसिएशन के अध्यक्ष बनने के लिए प्रस्ताव रखा, जिसके लिए श्री पठानिया के हामी भर दी है तथा अब वे एसोसिएशन की हिमाचल शाखा के अध्यक्ष होंगे।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

पठानिया ने प्रसन्ता ज़ाहिर करते हुए कहा कि यह उनके लिए गर्व की बात है तथा वे इस पद पर रहते हुए न केवल एसोसिएशन के लिए कार्य करेंगे अपितु युवाओं को भी प्रेरित करेंगे कि वे स्काउट्स जैसी गतिविधियों में भाग लें। उन्होंने कहा कि स्काउट्स एंड गाइड एसोसिएशन का इतिहास सौ से भी अधिक वर्ष पुराना है। वर्ष 1907 में लड़कों के लिए इसे आरम्भ किया गया था, जिसमे बाद में वर्ष 1910 में लड़कियों के लिए भी प्रवेश दिया जाने लगा। भारत में वर्ष 1927 को हिदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड एसोसिएशन की स्थापना की गई। तब से यह एसोसिएशन युवाओं में अनुशासन एवं समाज सेवा की भावना पैदा करने में कार्य कर रही है।

पठानिया ने कहा कि वह स्वयं भी अनुशासनप्रिय हैं तथा युवाओं से भी आग्रह करते हैं कि वे अनुशासन में रह कर समाज सेवा के कर्यों में भाग लें। उन्होंने कहा कि स्काउट्स जैसी गतिविधियों में भाग ले कर वे एक अनुशासित सैनिक के रूप में विकसित हो सकते हैं तथा समाज एवं देश की विभिन्न आपदा की स्तिथियों में सेवा कर अपनी भूमिका को प्रदर्शित कर सकते हैं। उन्होंने विशेषकर विद्यार्थियों से स्काउट्स जैसी गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी कहा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! बर्फ के गिरते फाहों में मस्ती करना बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों को पड़ा महंगा !
अगला लेखराज्यपाल ने तकनीकी विश्वविद्यालय का कैलेंडर व डायरी जारी की !