चम्बा ! बारिश और बर्फबारी की वजह से खिले किसानों के चेहरे !

0
2235
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला में पिछले 2 दिनों से रुक रुक कर हो रही बारिश और बर्फबारी की वजह से वहां के तापमान में एक बार फिर से गिरावट आई है। इस बर्फबारी ने जिला की पहाड़ियो को पूरी तरह से गुलजार कर दिया है। पंचायती राज चुनाव के दौरान पूरी तरह से मौसम साफ रहा लेकिन उसके अगले ही दिन मौसम ने करवट बदली। चम्बा , खजियार ,डलहौजी , भरमौर ,चुराह,पांगी इन सभी क्षेत्रों में बर्फबारी दर्ज की गई। निचले क्षेत्रों में बारिश की वजह से माहौल काफी ठंडा हो गया जिसकी वजह से सुबह लोग अपने घरों के बाहर ठंड से बचने के लिए आग जलाकर बैठे दिखे। इस बारिश और बर्फबारी की वजह से किसानों के चेहरे भी काफी खिले हुए हैं। बारिश की बजह से जहां गेहूं की फसल को फायदा होता है वही बर्फबारी से सेब के पौधों को भी काफी फायदा होता है। गर्मियों के दौरान यह बर्फबारी पेयजल के संकट को दूर करती है। कुल मिलाकर इस बारिश और बर्फबारी से लोगों को काफी फायदा होगा। पर्यटन सीजन को बढ़ावा देने के लिए भी यह बर्फबारी काफी कारगर सिद्ध होती है। डलहौजी, खजियार जैसे पर्यटनस्थलों में बर्फबारी की वजह से आने वाले कुछ दिनों में सैलानियों का जमावड़ा देखने को मिल सकता है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

यहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि बारिश की वजह से काफी ठंड हो चुकी है और वह आग जलाकर इस ठंड का मुकाबला कर रहे हैं। लोगों ने बताया कि बर्फबारी से काफी फायदा होता है जहां इससे किसानों और वागवानों को जहां फायदा होता है वही पर्यटन व्यवसाय को भी इससे बढ़ावा मिलता है।

वही बाहर के राज्यों से घूमने आए लोगों ने बताया कि वे इस बर्फबारी ने काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि चारों तरफ बर्फ-ही बर्फ है और यहां का मौसम भी सुहाना देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सभी को चाहिए कि बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए हिमाचल में जरूर आए।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखबद्दी । लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए अंधेरे स्थानों पर लगाई जाएं स्ट्रीट लाइट : एसपी !
अगला लेख!! राशिफल 25 जनवरी 2021 सोमवार !!