शिमला । आत्मा प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश काे प्राकृतिक खेती के लिए 18 कराेड़ रुपए का बजट जारी !

0
855
प्रतीक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! हिमाचल प्रदेश के लिए केंद्र सरकार ने आत्मा प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश काे प्राकृतिक खेती के लिए 18 कराेड़ रुपए का बजट जारी किया है। इसके अलावा कृषि विभाग ने केंद्र सरकार से परंपरागत कृषि विकास याेजना के लिए 18 कराेड़ रुपए की अतिरिक्त ग्रांट मांगी है। राज्य सरकार ने प्राकृतिक खेती के लिए इस साल 25 कराेड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया था।ये पैसा कर्मचारियाें के वेतन अदायगी व ट्रेनिंग के लिए जारी किया था। काेराेना के चलते कृषि विभाग प्राकृतिक खेती काे लेकर इस साल काेई भी जागरुकता कार्यक्रम आयाेजित नहीं कर सका और न ही किसानाें काे ट्रेनिंग ही दे सका। सरकार द्वारा घाेषित 25 कराेड़ में से सिर्फ सात कराेड़ रुपए ही खर्च किए जा सके हैं। शेष 18 कराेड़ रुपए कृषि विभाग ने सरकार काे लाैटा दिया हैै।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

इस बीच विभाग के अधिकारियाें ने प्राकृतिक खेती के लिए केंद्र से बजट लेने का मामला उठाया जिसे केंद्र ने मंजूर किया और प्रदेश काे आत्मा प्राेजेक्ट के तहत यह पैसा जारी किया। प्राकृतिक खेती के राज्य परियोजना निदेशक राकेश कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने आत्मा प्राेजेक्ट के तहत प्राकृतिक खेती के लिए 18 कराेड़ रुपए मंजूर किए है। केंद्र सरकार से यह अतिरिक्त धन जुटाने का प्रयास किया गया जाे सफल रहा। राज्य सरकार ने जाे बजट इस साल प्राकृतिक खेती के लिए रखा था,उसे सरकार काे वापस लाैटा दिया गया है।केंद्र सरकार ने आत्मा प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश काे प्राकृतिक खेती के लिए 18 कराेड़ रुपए का बजट जारी किया है। इसके अलावा कृषि विभाग ने केंद्र सरकार से परंपरागत कृषि विकास याेजना के लिए 18 कराेड़ रुपए की अतिरिक्त ग्रांट मांगी है। राज्य सरकार ने प्राकृतिक खेती के लिए इस साल 25 कराेड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया था। ये पैसा कर्मचारियाें के वेतन अदायगी व ट्रेनिंग के लिए जारी किया था।

काेराेना के चलते कृषि विभाग प्राकृतिक खेती काे लेकर इस साल काेई भी जागरुकता कार्यक्रम आयाेजित नहीं कर सका और न ही किसानाें काे ट्रेनिंग ही दे सका। सरकार द्वारा घाेषित 25 कराेड़ में से सिर्फ सात कराेड़ रुपए ही खर्च किए जा सके हैं। शेष 18 कराेड़ रुपए कृषि विभाग ने सरकार काे लाैटा दिया हैै।इस बीच विभाग के अधिकारियाें ने प्राकृतिक खेती के लिए केंद्र से बजट लेने का मामला उठाया जिसे केंद्र ने मंजूर किया और प्रदेश काे आत्मा प्राेजेक्ट के तहत यह पैसा जारी किया। प्राकृतिक खेती के राज्य परियोजना निदेशक राकेश कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने आत्मा प्राेजेक्ट के तहत प्राकृतिक खेती के लिए 18 कराेड़ रुपए मंजूर किए है।

केंद्र सरकार से यह अतिरिक्त धन जुटाने का प्रयास किया गया जाे सफल रहा। राज्य सरकार ने जाे बजट इस साल प्राकृतिक खेती के लिए रखा था,उसे सरकार काे वापस लाैटा दिया गया है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखठियोग । कांग्रेस ने 25 सालों के लंबे अंतराल के बाद आज नगर परिषद पर अपना कब्जा जमाया ।
अगला लेखसिरमौर । सुरेश कश्यप अपने परिवार संग पच्छाद में जिला परिषद के लिए किया मतदान !