चम्बा ! जिले में शुरू हुआ पंचायती राज चुनाव का तीसरा व अंतिम चरण !

0
274
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज चुनाव के तीसरे के व अंतिम चरण का मतदान आज सुबह 8:00 बजे से शुरू हो गया है। ठंड की वजह से जिला में सुबह-सुबह मतदान केंद्रों में इक्का-दुक्का लोग ही वोट डालने के लिए पहुंच रहे हैं। प्रदेश में पहले व दूसरे चरण का मतदान 17 व 19 जनवरी को हुआ था और आज अंतिम चरण के चुनावों में प्रधान, उप प्रधान व वार्ड मेंबर के बोटों की गिनती का कार्य शाम को ही शुरू हो जाएगा। चम्बा जिला की बात करें तो यहां पर करीब 309 पंचायतों में 1711 वार्ड हैं जिसमे आज तीसरे व अंतिम चरण में 83 पंचायतों के 461 वार्ड में चुनाव हो रहे है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

चम्बा जिला में कुल 971 पोलिंग स्टेशन बनाए गए थे। जिनमें 779 ऑर्डिनरी ,147 सेंसेटिव ,और 45 हाइपरसेंसेटिव पोलिंग स्टेशन चिन्हित किए गए हैं। 323 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां पर हमेशा बर्फ गिरने की संभावना रहती है। लेकिन मौसम साफ रहने की वजह से कहीं भी इसी तरह की चुनावों में रुकावट देखने को नहीं मिली। जिला में मोबाइल कनेक्टिविटी की भी काफी दिक्कत रहती है इसमें 121 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जहां पर मोबाइल की कनेक्टिविटी की कमी महसूस की जा रही है वहां पर पुलिस के वायरलेस सेट द्वारा कम्युनिकेशन बनाया जाएगा। चम्बा जिला की ही बात करें तो यहां पर 387551 मतदाता पंचायती राज चुनाव में अपने मत का प्रयोग करेंगे जिनमें 191188 महिलाएं और 196345 पुरुष मतदाता मतदान प्रक्रिया में भाग लेंगे।

आपको बता दें कि चम्बा जिला में सबसे ज्यादा ऊंचाई वाला पोलिंग स्टेशन पांगी का सेचु है जिसकी ऊंचाई 4500 मीटर है। अगर सबसे वृद्ध मतदाता की बात करें तो चम्बा जिला के भटियात विधानसभा क्षेत्र से श्रीमती प्रेमी देवी हैं जो 108 साल की उम्र में अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिले में सात चेयरमैन पंचायत समिति के लिए ,136 पंचायत समिति सदस्य के लिए और 18 जिला परिषद सदस्य के पदों के लिए मतदान हो रहे हैं। जिनके लिए मतगणना का कार्य कल सुबह से शुरू होगा ।अगर बात करें सरकारी कर्मचारियों की तो करीब 3841 कर्मचारी इस चुनावी प्रक्रिया में अपनी ड्यूटी पर तैनात रहे।

कुल मिलाकर आज सुबह से 8:00 बजे से तीसरे व अंतिम चरण का मतदान शुरू हो चुका है शाम 4:00 बजे तक मतदान होगा उसके बाद कोरोना के मरीज मतदान में भाग लेंगे। शाम के समय ही सभी पंचायतों में मतगणना का कार्य शुरू होगा और वहीं पर नतीजे भी सुनाय जाएंगे।वहीं पहली बार इस मतदान में भाग ले रहे युवा मतदाताओं ने बताया कि वह पहली बार पंचायती राज चुनाव में मतदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है और उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस मतदान में भाग लें ताकि लोकतंत्र को और ज्यादा मजबूत बनाया जा सके।

वही इस चुनाव में भाग ले रहे प्रत्याशियों ने बताया कि वह इस पंचायती राज चुनाव में भाग ले रहे हैं, और वह चाहते हैं कि जो भी लोग जिस प्रत्याशी को चुने वह ईमानदार हो ताकि इलाके की तरक्की और खुशहाली में उसका योगदान हो। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मत का प्रयोग करें ,क्योंकि यह लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही जरूरी है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखशिमला ! सूबे में हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) को जल्द ही 400 चालक मिलेंगे !
अगला लेखचम्बा ! पूर्ण राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जयंती को स्वर्णिम हिमाचल शीर्षक के तहत मनाया जाएगा।