चम्बा ! डिजिटाइज़ड डेटा में सभी राशन कार्ड धारकों से आधार नम्बर लेने अनिवार्य !

0
587
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अरविंद शर्मा ने चम्बा व मैहला ब्लॉक के सभी डिपो धारकों के साथ बैठक करने के बाद आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा ई-पीडीएस प्रोजेक्ट के अन्तर्गत डिजिटाइज़ड डेटा में सभी राशन कार्ड धारकों से आधार नम्बर लेने अनिवार्य हैं। ऐसे राशन कार्ड धारक जो बार-बार आग्रह के बाद भी अपने आधार नम्बर नहीं दे रहे हैं उन्हें राशन नही दिया जाएगा।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

जिला नियंत्रक ने ये भी बताया कि अन्य ब्लॉकों के डिपो धारकों के साथ भी इसको लेकर बैठकें की जा रही हैं। उन्होंने सभी राशन कार्ड धारकों से दोबारा अपील करते हुए कहा वे जल्द अपने मोबाईल नम्बर भी अपनी उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओ को उपलब्ध करवाएं ताकि उन्हें एसएमएस सन्देश के माध्यम से प्राप्त की गई आवश्यक वस्तुओं के भाव व वजन की पूरी जानकारी मिल सके।

जिला नियंत्रक ने डिपो होल्डरों को निर्देश दिए कि वे उपभोक्ताओं को बिक्री के साथ कैश मेमो देना भी सुनिश्चित करें अन्यथा उनके खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होने डिपो होल्डरों को बताया कि उन्हें सरकार के निर्देशानुसार सभी राशन कार्ड धारकों से राशन देते समय निर्धारित अंडरटेकिंग लेनी होगी कि राशन कार्ड धारक स्वयं और उनके परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता नहीं है।

यदि ऐसा है तो उन्हें ए0पी0एल0 की बजाय ए0पी0एल0(टेैक्स) की श्रेणी में रखा जाएगा और उन्हें केवल आटा व चावल ही नियंत्रित भाव पर उपलब्ध करवाए जाएंगेे। अन्य आवश्यक वस्तुएं जैसे तेल, नमक, चीन व दालें आदि खुले बाजार भाव पर दी जाएंगी। जिला नियंत्रक द्वारा यह भी कहा गया कि वे बुजुर्ग व महिला राशन कार्ड धारकों के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करें।

उन्होंने कोविड लॉकडाउन के दौरान डिपो होल्डरों द्वारा किए गए कार्य की सराहना भी की। इस मौके पर निरीक्षक चम्बा व मैहला सौरभ वशिष्ठ, जिला परियोजना प्रबन्धक पियूष चन्देल और जिला प्रबन्धक दिनेश कुमार भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा/भरमौर ! टीम वर्क के साथ मतदान प्रक्रिया को अंजाम देना सुनिश्चित बनाए मतदान अधिकारी !
अगला लेखचम्बा/भरमौर ! कुंर पंचायत के चोंरी वार्ड में संजय को चुना वार्ड पंच !