सोलन । आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की तिथि 31 दिसम्बर !

0
1797
प्रतीक चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

सोलन ! केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र नागरिक 31 दिसम्बर, 2020 तक अपना ‘गोल्डन कार्ड’ बनवा सकते हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल ने आज यहां दी।  डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड समीप के लोकमित्र केन्द्र अथवा पंजीकृत अस्पताल में बनाए जा रहे हैं।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 05 लाख रुपए तक निःशुल्क उपचार का प्रावधान है। इसके लिए लाभार्थी के पास गोल्डन कार्ड होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत सोलन जिला में वर्तमान मं 43712 पात्र परिवार हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से अभी तक 17939 परिवारों ने ही अपने गोल्डन कार्ड बनवाए हैं।

डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि पात्र लाभार्थियों की सूची वैबसाईट www.hpsbys.in से डाउनलोड की जा सकती है। इन परिवारों का डाटा खण्ड चिकित्सा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, नगर निगम सोलन, नगर परिषद नालागढ़, नगर परिषद बद्दी, नगर परिषद परवाणू, नगर पंचायत अर्की, पंचायत सचिवों तथा आशा कार्यकर्ताओं के पास भी उपलब्ध है।

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे आयुष्मान भारत योजना के तहत अपने गोल्डन कार्ड समीप के लोकमित्र केन्द्र अथवा पंजीकृत अस्पताल में बनवाएं ताकि चिकित्सा आपात समय में वे योजना का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमकेयर योजना के तहत भी कार्ड 31 दिसम्बर, 2020 तक बनाए जा रहे हैं। यह कार्ड भी समीप के लोकमित्र केन्द्र अथवा पंजीकृत अस्पताल में बनाए जा सकते हैं।
डाॅ. उप्पल ने कहा कि इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए योजना के जिला समन्वयक से मोबाइल नम्बर 82196-57720 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखसोलन । कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत महामारी की रोकथाम के लिए आवश्यक आदेश
अगला लेखसोलन ! नगर निगम के वार्ड एवं उनकी सीमाएं अधिसूचित !