चम्बा ! स्थानीय विधायक पवन नैय्यर ने किया हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ !

0
317
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! बुधवार को स्थानीय विधायक पवन नैय्यर ने हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ किया गया। उन्होंने अभियान में कार्य करने वाली स्वास्थ्य टीम विभाग की टीम को परिधि गृह चंबा से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। सुरक्षा अभियान के बारे में जानकारी देते हुए पवन नैय्यर ने बताया कि यह अभियान प्रदेश भर में 25 नवंबर से 27 दिसंबर 2020 तक चलाया जा रहा है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना महामारी के समय विशेष अभियान है जोकि जन सेवा भाव से चार बड़े स्वस्थ्य कार्यक्रमों जिसमें करोना महामारी, टीवी, कुष्ठ रोग और गैर संचारी रोगों के बारे में लोगों को जागरूक करेगा। स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्त्ताओं और आशा कार्यकर्त्ता घर- घर जाकर एक्टिव केस फाइंडिंग स्क्रीनिंग की जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ राजेश गुलेरी ने बताया कि प्रदेश भर में चलने वाले हिम सुरक्षा अभियान को जिले में सफल बनाने की रूपरेखा तैयार की जा चुकी है।

25 नवंबर से 27 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान के अंतर्गत जिला की लगभग पांच लाख से अधिक की आबादी 600 स्वास्थ टीमों द्वारा कवर की जाएगी। अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों आंगनवाड़ी वर्कर्स और आशा वर्कज की टीम में फील्ड में जाकर कोरोना, टीवी, कुष्ठ रोग के साथ-साथ मधुमेह उच्च रक्तचाप वह हृदय रोग जैसे गैर संक्रामक रोगों से ग्रस्त लोगों की जानकारी एकत्रित करेगी।

पिछले कुछ समय में जिले में कोविड के बढते मामलों को देख कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ राजेश गुलेरी लोगों से आवाहन करते हुए कहा है उन्होंने कहा की पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलो की संख्या बड़ी है। इस लिए यह ज़रूरी है की किसी व्यक्ति में अगर कोई भी असमान्य लक्षण आए तो उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंदर में जा कर डॉक्टर को दिखाए। किसी भी व्यक्ति मे कोई भी असमान्य लक्ष्य जेसे बुखार खांसी गले में तेज दर्द जेसे लक्ष्य दिखाई देते हैं तो उसे तुरंत नजदीक स्वास्थ्य केंद्र में जा कर चिकित्सीय परामर्श ले।

कोराेना महामारी से बचने के लिए हर व्यक्ति को अपनी आदतों और व्यवहार में बदलाव लाना होगा। अपनी सुरक्षा स्‍वयं की करनी होगी। घर से निकलने समय अपने चेहरे पर मास्क लगाना होगा। घर आने पर अपने हाथों को साबुन से धोना होगा। शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। तो ही हम इस बीमारी से अपने आप और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखहिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश मंत्रिमडल में नाईट कर्फ्यू लगाने पर सवाल उठाये !
अगला लेखचम्बा ! दुकानों के खाद्य लाइसेंस की उपलब्धता को सुनिश्चित करें विभाग -उपायुक्त !

शिमला । 27 जनवरी को होगी ग्राम पंचायतों की पहली बैठक...

शिमला । ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज यहां जानकारी दी कि प्रदेश की नवगठित ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला...