शिमला । महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती के उपलक्ष्य पर विद्यार्थी परिषद ने अर्पित की पुष्पांजलि !

0
1500
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्वविद्यालय इकाई ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई जयंती के उपलक्ष्य पर पुष्पांजलि अर्पित की। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अध्यापकों, कर्मचारियों व छात्रों ने इस पुष्पांजलि कार्यक्रम में रानी लक्ष्मीबाई को पुष्प अर्पित किए।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

विश्वविद्यालय इकाई की कार्यकर्ता उपासना ठाकुर व मनीषा शर्मा ने कहा कि जहां वर्तमान समय में महिलाओं के ऊपर हो रहे अत्याचार की घटनाएं बढ़ रही है ऐसी घटनाओं के समय ऐसी वीरांगनाओं को याद करते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की का जीवन महिला सशक्तिकरण का इस देश के इतिहास में बहुत बड़ा उदाहरण है। उस समय की परिस्थितियां वह अंग्रेजों की तानाशाही सत्ता के खिलाफ जिस तरह महारानी लक्ष्मीबाई ने डटकर मुकाबला किया व अपने प्राणों की आहुति दे दी, इन्हीं कुर्बानियों की वजह से आज हम आजाद भारत में सांस ले पा रहे हैं।

ऐसी महान वीरांगनाओं के जीवन से प्रेरणा लेते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने पूरे देश भर में *मिशन साहसी* जैसे कार्यक्रम चलाए। जिसके अंतर्गत देश की लाखों बेटियों को विपरीत समय में आत्मरक्षा करने के गुर सिखाए।

भारतीय वसुंधरा को अपने वीरोचित से गौरवान्वित करने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई सच्चे अर्थों में वीरांगना थी ।।
उन्होंने भारतीय महिलाओं के समक्ष अपने जीवनकाल में ही ऐसा आदर्श स्थापित करके विदा हुई जिससे हर व्यक्ति प्रेरणा ले सकता है !

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखमुख्यमंत्री ने फसलों के उत्पादन में वृद्धि के लिए तरल बोरोनेटिड कैल्शियम नाइट्रेट उर्वरक का शुभारम्भ किया !
अगला लेखधर्मशाला । उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले राशन की गुणवता का खास ध्यान रखा जाए – राजेन्द्र गर्ग ।