बिलासपुर ! छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान आपसी तालमेल से करे हल – रमेश धवाला !

0
1845
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! पंचायतों में लोग अपनी समस्याओं का समाधान पंचायत में बैठकर विवाद की बजाय संवाद से निपटाएं ताकि छोटे-छोटे मसलों का समाधान आपसी तालमेल से हल हो सके और क्षेत्र विकास सुनिश्चित किया जा सके। यह बात राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चांदपुर में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि गांव में विकासात्मक कार्यों को ईमानदारी एवं पारदर्शिता के साथ करें ताकि ग्रामीण विकास सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार पर संभव बनाया जा रहा है ताकि उन्हें अपने कार्य को करवाने के लिए मुख्यालय के बार-बार चक्कर ना काटने पड़े। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य उद्ेश्य है कि जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान करके उनके जीवन में सुधार लाया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र तक लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें ताकि अंतिम पक्ति में खडे व्यक्ति को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके और वे समाज की मुख्यधारा से जुड़ सके।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे वैश्विक महामारी के कारण विश्व और देश का आर्थिकी का नुकसान हुआ है वहीं प्रदेश में भी आर्थिकी कमजोर हुई है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों को अपनाना होगा, गांव में ही स्वरोजगार के संसाधन विकसित करने होंगे ताकि प्रदेश की आर्थिकी को मजबूत किया जा सके। उन्होंने विशेषकर युवाओं से आग्रह करते हुए कि जो युवा वर्ग कोरोना काल में अपने-अपने घरो में आ गए है वे रोजगार की तलाश में बाहर न जाए अपितु अपने घर और गांव में ही मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना और कृषि के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्रदेश को विकास की नई-नई योजनाएं प्रदान की है और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर इन योजनाओं धरातल पर लागू करके प्रदेश के लोगों को लाभान्वित कर रहे है। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर के लिए एम्स का निर्माण सबसे बड़ी उपलब्धी है वहीं आने वाले समय में बिलासपुर को रेल लाइन की भी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं को सरकार द्वारा अनेको शक्तियां प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि गांव के समुचित विकास के लिए पंचायत प्रतिनिधी अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय से योजनाओं के शैल्फ बनाए।

उन्होंने कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को सरकार द्वारा समय-समय पर दिए जा रहे दिशा निर्देशों की अनुपालना करना का आहवान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की अभी तक दवाई नहीं बनी है इसलिए अपनी इम्यूनिटि क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ्य और स्वच्छ रखे और प्रतिदिन नियमित रूप से योग साधना करें।

विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम प्रदेश सरकार का एक लोकप्रिय मंच ही नहीं अपितु लोगों की दिक्कतों को दूर करने का एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म भी है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में आम लोगों को सरकार और प्रशासन से उनकी शिकायतों और समस्याओं के समाधान की उम्मीदें और अपेक्षाएं रहती है लेकिन कोरोना काल में कुछ समय के लिए जनमंच कार्यक्रम को स्थगित कर दिया था, आज से पुनः पूरे प्रदेश में जनमंच कार्यक्रम शुरू किए गए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का महत्वकांक्षी कार्यक्रम जनमंच जहां पूरे प्रदेश में लोकप्रिय हुआ है वहीं आम व्यक्ति इस कार्यक्रम के माध्यम से लाभान्वित भी हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान बिलासपुर में सामाजिक संस्थाओं और प्रशासन द्वारा लोगों की हर सम्भव भोजन व रहने की व्यवस्था की गई। उन्होंने कोरोना काल में सहयोग देने के लिए सभी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के कारण जो प्रमुख कार्य प्रभावित हुए थे वे पुनः शुरू किए गए है। उन्होंने बताया कि आगामी शैक्षणिक सत्र से हाईड्रो इंजीनियरिंग की कक्षाएं बिलासपुर में ही लाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा विधान सभा क्षेत्र के लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध करवाना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कौल डैम के माध्यम से 1 लाख से भी अधिक लोगों इस योजना से पेयजल मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल इत्यादि सभी मूलभूत सुविधाए आमजन को प्रदान करने के प्रयास प्राथमिकता के आधार पर किए जा रहे हैं।

उपायुक्त रोहित जम्वाल ने जनमंच कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि बिलासपुर सदर जनमंच में 7 पंचायतों में से कुल 131 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें 94 शिकायतें और 37 मांगों से सम्बन्धित आवेदन प्राप्त हुए। उन्होंने बताया कि प्री जनमंच के दौरान 62 आवेदन पत्र अपलोड किए गए जिसमें 51 शिकायतें तथा 11 मांगे शामिल थी उसमें 32 शिकायतों और 6 मांगों का प्री जनमंच शिविरों में मौके पर समाधान किया गया। उन्होंने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में कुल 40 मामलों का निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि समस्याओं के निपटारे के लिए शेष आवेदन पत्रों को सम्बन्धित विभागों को शीघ्र निपटारे के लिए प्रेषित कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि जनमंच के दौरान कुल 708 व्यक्तियों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की गई, 473 व्यक्तियों थर्मल स्क्रीनिंग की गई, 106 मास्क वितरित किए गए, 10 दिव्यांगता पत्र भी बनाए गए, 9 कोविड टैस्ट किए गए (जिसमें सभी नेगेटिव आए), 9 व्यक्तियों का फ्लू ओपीडी में निरीक्षण किया गया।

इसके अतिरिक्त मुख्यतिथि ने बेटी है अनमोल योजना के तहत एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत पौधारोपण किया।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एसडीसी तोरूल रवीश, डीएफओ. सरोज भाई पटेल, एसडीएम रामेश्वर दास, सीएमओ. डाॅ प्रकाश चन्द दडोच के अतिरिक्त सम्बन्धित पंचायतों के प्रधान व प्रतिनिधि व सम्बनिधत पंचायतों के ग्रामीण उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! चंबा जिला को मांग के अनुरूप उपलब्ध करवाए जाएंगे सेब के पौधे-महेंद्र सिंह ठाकुर !
अगला लेखबददी ! दर्दनाक सडक हादसे में 3 की मौत !