शिमला ! शहर की यातायात व्यवस्था संभालने के लिए जिला पुलिस अब लोगों की मदद लेगी।

0
2085
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

शिमला ! शहर की यातायात व्यवस्था संभालने के लिए जिला पुलिस अब लोगों की मदद लेगी। पुलिस ने इसके लिए वाट्सएप नंबर 88947-28012 जारी किया है। वाट्सएप नंबर को शिकायत के अलावा पुलिस की सहायता और सुझाव के लिए भी प्रयोग किया जाएगा। शहर में यदि आप गाड़ी में जा रहे हैं या फिर सड़क के किनारे से पैदल, आपको लगता है कि किसी वजह से ट्रैफिक जाम लगा हुआ है, इसकी फोटो खींचकर इस वाट्सएप नंबर पर दें।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

सड़क के किनारे किसी ने गलत गाड़ी पार्क की है या कोई तेज रफ्तार से वाहन चला रहा है तो इसकी सूचना भी तुरंत इस वाट्सएप नंबर पर लोग शेयर कर सकते हैं। कार्ट रोड स्थित ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना मिलेगी। यहां से बाइकर्स तुरंत स्पॉट पर पहुंचेंगे। इससे पहले पुलिस जवानों की वायरलैस पर ही मैसेज भेज दिया जाएगा ताकि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा सके।

शहर में अकसर देखने को मिलता है कि सड़क पर जाम लगा हुआ है, इसकी वजह नियमों का उल्लंघन होता है। कई बार लोगों की शिकायत रहती है कि मौके पर पुलिस जवान मौजूद ही नहीं थे। अब ऐसे मामलों पर पूरी तरह से मॉनीटरिग रखी जा सकती है। ऐसे काम करेगी पुलिस

पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया कि लोग वाट्सएप नंबर पर शिकायत के अलावा सुझाव भी दे सकते हैं। पुलिस कंट्रोल रूम में एक अधिकारी इस नंबर की मॉनीटरिग करेगा। शिकायत मिलने के कुछ ही मिनट बाद कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी संबंधित स्थान पर तैनात यातायात पुलिस कर्मचारी को यातायात व्यवस्थित करने संबंधित जरूरी दिशानिर्देश देगा। पुलिस जवान को मौके पर जाम की समस्या को खत्म करवा इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में देनी होगी। वहीं जिन स्थानों पर यातायात पुलिस की तैनाती नहीं होगी वहां पर बाइकर्स को मौके पर भेज यातायात व्यवस्था करवाने की योजना है।

इस नई व्यवस्था से शहर के उन स्थानों की पहचान होगी जहां ट्रैफिक जाम की समस्या अधिक होती है। वहीं इससे वे लोग भी पकड़ में आएंगे जो ऑन ड्यूटी इधर-उधर चले जाते हैं। लोग इस पर पार्किग, जाम लगने के कारण और उसे कैसे दूर किया जा सकता है इस पर भी सुझाव दे सकते हैं। पुलिस ने वाट्सएप नंबर जारी किया है। शिमला शहर के अलावा जिलेभर से इस पर लोग अपनी शिकायत और सुझाव भेज सकते हैं। शिकायत आने के बाद तुरंत इस पर कार्रवाई होगी।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखऊना ! जिला पर्यावऱण प्लान पर एक बैठक हुई !
अगला लेखशिमला ! मुख्यमंत्री ने पुलिस निरीक्षक महेंद्र कुमार शर्मा को सम्मानित किया !