चुराह ! राजकीय माध्यमिक विद्यालय बिहाली को जल्द किया जाएगा अपग्रेड- हंस राज !

0
891
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने आज चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत शुक्राहू से सदरुणी संपर्क सड़क का लोकार्पण और बुधोड़ा- कुलथोट संपर्क सड़क का शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि समूचे चुराह विधानसभा क्षेत्र को सड़क नेटवर्क से जोड़ने को लेकर बड़ी परियोजनाएं प्रगति पर हैं और नई डीपीआर तैयार करने का काम भी चल रहा है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

गांवों को जोड़ने के लिए छोटे संपर्क मार्गों के कई निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। समूचे चुराह विधानसभा क्षेत्र में 17 सड़कों के निर्माण और अपग्रेडेशन कार्य प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत चल रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सड़कों की अपग्रेडेशन और उसके बाद टारिंग के कार्य में गुणवत्ता को लोक निर्माण विभाग द्वारा सुनिश्चित बनाया जाएगा। विधानसभा उपाध्यक्ष ने बसुवा- कैहला संपर्क सड़क के निर्माण की भी बात कही।

राजकीय माध्यमिक विद्यालय बिहाली को उच्च विद्यालय का दर्जा देने की मांग पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने भरोसा दिया कि आने वाले समय में जल्द ही इसे उच्च विद्यालय के तौर पर अपग्रेड किया जाएगा ताकि स्थानीय पंचायतों के बच्चों को दसवीं तक की शिक्षा की सहूलियत इसी विद्यालय में मिल सके। उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुलथोट के भवन निर्माण के लिए भी 10 लाख रुपए की राशि प्रदान करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि बैरा नाला पर पुल निर्माण के बाद शुक्राहू संपर्क सड़क हिमगिरी क्षेत्र के सदरूणी को लिंक करेगी।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चुराह को लोक निर्माण और जल शक्ति विभाग के अलग मंडल कार्यालयों के अलावा सब जज कोर्ट, सिविल अस्पताल, करोड़ों रुपए की लागत से तैयार होने वाला आधुनिक बस स्टैंड और मिनी सचिवालय विकास के ऐसे मील के पत्थर स्थापित हुए हैं जो चिर प्रतीक्षित थे।

उन्होंने कहा कि चुराह उपमंडल मुख्यालय के कॉलोनी मोड़ में नए डिजाइन की वर्षा शालिका तैयार करने के जो निर्देश दिए गए थे उसका कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा अलावा कॉलोनी मोड़ से भंजराड़ू तक की सड़क की अपग्रेडेशन और सौंदर्यीकरण की दिशा में भी कार्य हो रहा है।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने ये भी बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 19922 घरों को पेयजल की सुविधा मुहैया की जाएगी। जल जीवन मिशन में रखे गए इस लक्ष्य को अगस्त 2022 तक पूरा किया जाना है। मनरेगा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में मनरेगा की विभिन्न योजनाओं पर 28 करोड़ की राशि खर्च हुई है। चालू वित्त वर्ष के दौरान भी मनरेगा के तहत ग्रामीण विकास के अनेक कार्य प्रगति पर हैं।

कृषि व बागवानी समेत अन्य विभागों के कार्यों में भी मनरेगा और अन्य फंड की कन्वर्जेंस की जाएगी।
पंचायती राज चुनाव की चर्चा करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे इस चुनाव में ऐसे पंचायत प्रतिनिधियों का चुनाव करें जिनमें समस्याओं को जानने की समझ हो और वे बुनियादी सुविधाओं के विकास की क्षमता भी रखते हों। उन्होंने कहा कि पंचायतें स्थानीय स्तर पर लोगों की समस्याओं के हल और बुनियादी सुविधाओं को जुटाने की सबसे महत्वपूर्ण इकाई है। यदि पंचायत सशक्त होगी तो वहां का बहुआयामी विकास भी हर हाल में सुनिश्चित होता है।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने दशहरा पर्व की बधाई देते हुए कहा कि दशहरा हमें असत्य पर सत्य और अंधकार पर प्रकाश की जीत का संदेश देता है। इसे हम सबको भी अपने जीवन में हमेशा अपनाना चाहिए।

इस मौके पर मंडल महामंत्री मुनयान खान, अनुसूचित जाति मोर्चा मंडल अध्यक्ष गोविंद, कार्यकारिणी सदस्य चुराह मंडल गुरदयाल राणा, चुराह प्रभारी बलदेव राज, सचिव मंडल युवा मोर्चा नरेंद्र कुमार, प्रधान कुठेड़ बुधोड़ा ठाकुरी देवी, प्रधान झज्जा कोठी लता ठाकुर समेत अन्य पंचायत प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखनालागढ़ में युवा मण्डल विकास सम्मेलन कार्यक्रम प्रारंभ !
अगला लेखशहरी गरीब परिवारों के सामाजिक-आर्थिक विकास की ओर सशक्त कदम है दीन दयाल अन्त्योदय योजना !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें