बिलासपुर । प्रत्येक घर को नल, नल में जल सरकार का लक्ष्य – राजिन्द्र गर्ग ।

0
1089
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर । खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि प्रत्येक घर को नल, नल में जल पहुंचाना जय राम ठाकुर सरकार का प्राथमिक लक्ष्य है। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक घर को समुचित जल सुविधा मुहैया करवाने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। अकेले घुमारवीं विस क्षेत्र में ही जल जीवन मिशन के तहत 85 करोड़ रूपये की राशि व्यय हो रही है। राजिन्द्र गर्ग आज घुमारवीं विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत गाहर में लगभग 70 लाख रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण करने के उपरान्त एक जन सभा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होने जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकत्तर का मौके पर ही निपटारा कर दिया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होने कहा कि गाहर स्वारा पध्याण उठाऊ पेयजल योजना के अंतर्गत 66 लाख रूपये की लागत से निर्मित पांच टैंकों के निर्माण से वाह, गाहर, खसवीं, भटेड़ तथा डाहलवीं गावों के लोगों को लगभग 2 लाख लीटर पानी स्टोरेज की सुविधा सुनिश्चित हुई है। उन्होने बताया कि लोगों को घर-घर पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने को लगभग साढ़े नौ किलोमीटर पाइप लाइनें भी बिछाई गई हैं। इसी बीच उन्होने विधायक क्षेत्र विकास निधि से गांव छंदवाली तथा देहलवीं में क्रमशरू अढ़ाई व एक लाख रूपये की लागत से निर्मित शैड का भी लोकार्पण किया। उन्होने बताया कि गत अढ़ाई वर्षों में अकेले गाहर पंचायत में ही लगभग 22 लाख रूपये से अधिक के विकास कार्यों को पूरा किया गया है।

राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि आम जन मानस की मूलभूत सुविधाओं को पूरा करना एवं उनमें व्यापक सुधार लाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है तथा घुमारवीं विस क्षेत्र में भी पेयजल, सडक के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं में व्यापक सुधार लाने को लगातार प्रयास जारी हैं। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत घुमारवीं क्षेत्र के लिए कोल डैम से 53 करोड़ रूपये की पेयजल स्कीम बनाई जा रही है जिसका जल्द ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 10 करोड़ रूपये की लागत से चोखणाधार क्षेत्र को योजना बनाई जा रही है जिससे यहां की चार से पांच पंचायतों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान सुनिश्चित होगा।
80 करोड़ रूपये की लागत चकाचक होगी दधोल-लदरौर वाया भराड़ी सडक खाद्य, नागररिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने कहा कि दधोल-लदरौर वाया भराड़ी सडक का 80 करोड़ रूपये की लागत से सुधारीकरण किया जाएगा। इस सडक के बन जाने से इस क्षेत्र के लोगों को जहां आवाजाही की बेहतर सुविधा सुनिश्चित होगी तो वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसरों में भी लाभ होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं पर चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर के आशीर्वाद से जहां घुमारवीं सिविल अस्पताल में बिस्तरों की संख्या 50 से बढकर 100 हुई है तो वहीं डॉक्टर भी बढकर 11 हो गए हैं। उन्होने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि आज अकेले घुमारवीं सिविल अस्पताल में ही 9 विशेषज्ञ चिकित्सक कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा 11 करोड़ रूपये की लागत से सिविल अस्पताल के नए भवन का कार्य प्रगति पर है। इस भवन के निर्मित हो जाने से लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित होंगी। इसके अतिरिक्त भराड़ी सिविल अस्पताल में भी बिस्तरों की संख्या 30 से बढकर 50 हो गई है तथा यहां भी 2 विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होने कहा कि घुमारवीं में मिनी सचिवालय का जल्द निर्माण करवाया जाएगा ताकि लोगों को सभी सरकारी कार्यालयों की सुविधा एक ही छत के नीचे मिल सके। इसके अतिरिक्त घुमारवीं में एचआरटीसी का सब-डिपो ने कार्य प्रारंभ कर दिया है तथा भविष्य में समुचित भूमि उपलब्ध होने पर इसे डिपो के तौर पर संचालित कर दिया जाएगा।
उन्होने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि आज विपक्ष मुद्दाविहीन हो चुका है तथा तथ्यहीन बयान बाजी कर लोगों को महज गुमराह करने का प्रयास कर रहा है। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयकों को लेकर भी किसानों में भ्रम फैलाने की असफल कोशिश की जा रही है।

कोरोना काल में भी आम आदमी की मददगार बनी प्रदेश की जयराम सरकार राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन दौर में प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार ने आम लोगों की समस्याओं को समझते हुए मदद का लगातार हाथ बढ़ाया। लॉकडाऊन के बाद भी प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने को लगातार प्रयासरत रही है। साथ ही विकास की गति प्रभावित न हो बावजूद तंग आर्थिकी में भी विकास की गति को रूकने नहीं दिया है। उन्होने कहा कि लाकडाऊन खुलने के बाद भी प्रदेश सरकार ने प्रदेश वासियों के स्वास्थ्य चिंता करते हुए व्यापक आवाजाही पर अंकुश लगाए रखा। लेकिन अब विकास गतिविधियों को लंबे समय तक बंद नहीं किया जा सकता है, ऐसे में लोगों से कोरोना से जीने की जीवन हिस्सा बनाने का आहवान किया। साथ फेस मास्क का इस्तेमाल करने, पर्याप्त सामाजिक दूरी की अनुपालना के साथ-साथ समय-समय पर हाथ साफ करते रहने की भी अपील की।
इस मौके पर मंडल भाजपा महामंत्री राजेश ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष नवीन शर्मा, पंचायत प्रधान कुलतार पटियाल, उप-प्रधान रिखी राम, बीडीसी सदस्य मुनीष गर्ग, चमन शर्मा, महिला मोर्चा की रक्षा कपिल, अनीशा, निर्मला सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखबिलासपुर । 4 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली टिहरी पंजीण रच्छेडा सड़क का किया भूमि पूजन !
अगला लेख!! राशिफल 25 अक्टूबर 2020 रविवार !!

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें