अन्तर्राष्ट्रीय स्नो लेपर्ड डे संयुक्त रुप से पांगी में मनाया गया।

0
813
सोशल मीडिया - चित्र
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

हिमाचल प्रदेश वन्य प्राणी प्रभाग, वन विभाग एवं सयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्नो लेपर्ड डे संयुक्त रुप से पांगी में मनाया गया। स्नो लेपर्ड के संरक्षण के लिए लाहौल- पांगी लैंडस्केप में वन्यप्राणी प्रभाग वन विभाग और सयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के द्वारा चलाए जा रहे स्कयोर हिमालया प्रोजेक्ट के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

कार्यक्रम की अध्यक्षता वन्यप्राणी प्रभाग मुख्यालय के मुख्यारण्यपाल श्री अनिल ठाकुर जी ने की। कार्यक्रम के अध्यक्ष व मुख्य अतीथि ने आम जन मानस को सम्बोधित करते हुए सभी से हिम तेदुए के संरक्षण का आवाहन किया और इस अवसर पर वन्यप्राणियो के संरक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्थानीय लोगों और कर्मचारीयो को सम्मानित किया गया। हिम तेदुए के संरक्षण में जागरुकता लाने के लिए विभिन्न खेलो, नुक्कड नाटकों का भी आयोजन किया गया।

वन्य प्राणी प्रभाग वन विभाग की मुखिया श्रीमती अर्चना शर्मा जी ने लाहौल और पंागी में स्कयोर हिमालया प्रोजेक्ट के अर्न्तगत हिम तेदुंए के संरक्षण में किए गए प्रयासों की सराहना की । वन मन्त्री श्री राकेश पठानिया जी ने इस अवसर हिम तेदुंए के सरक्षण में किए गए कार्यो के लिए वन्य प्राणी प्रभाग वन विभाग को वधाई दी और कहा की स्कयोर हिमालया प्रोजेक्ट के तहत की गई इस पहल से हिमाचल प्रदेश के उपरी क्षेत्रों में पाए जाने वाली विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण में मील का पत्थर साबित होगी और स्थानिय समुदायों को विभिन्न आजीवीका के साधन भी उपलब्ध होगें ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखमुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन परियोजनाओं का कार्य समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए !
अगला लेखसोलन । 26 से 29 अक्तूबर तक यातायात के लिए बन्द रहेगा शिल्ली मार्ग !

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें