ऊना ! बल्क ड्रग पार्क की स्थापना के लिए नड्डा से सहयोग मांगा – वीरेंद्र कंवर !

0
1590
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

ऊना ! हरोली विधानसभा क्षेत्र में बल्क ड्रग पार्क की स्थापना के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से सहयोग मांगा है। इस विषय पर आज उन्होंने दिल्ली में नड्डा से मुलाकात की और कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने हरोली के नाम का प्रस्ताव केंद्र सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के पास भेज दिया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का दावा इसलिए भी मजबूत है क्योंकि दवा निर्यात में राज्य का हिस्सा 62 प्रतिशत है। प्रदेश में 600 से अधिक फार्मा यूनिट्स कार्य कर रहे हैं और प्रति वर्ष 3000 करोड़ रुपए की एपीआई का इस्तेमाल किया जाता है, जो चीन से आयात की जाती हैं। ऐसे में अगर हिमाचल प्रदेश को बल्क ड्रग पार्क मिलता है, तो फार्मा सेक्टर को और बल मिलेगा।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पार्क की स्थापना के लिए हरोली विधानसभा क्षेत्र के पोलियां बीत, टिब्बियां, मालूवाल तथा कुठार बीत क्षेत्र में 1400 एकड़ भूमि उद्योग विभाग के नाम पर स्थानांतरित की जा चुकी है। पार्क के आने से सीधे तौर पर 10 हजार से 15 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा, जबकि 20 हजार से अधिक को अप्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा। इस प्रोजेक्ट से ऊना जिला के साथ-साथ बिलासपुर व हमीरपुर जिला भी लाभान्विंत होंगे तथा राज्य सरकार को भी आय प्राप्त होगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बल्क ड्रग पार्क की स्थापना के लिए केंद्र सरकार एक हजार करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जबकि कुल मिलाकर 10 हजार करोड़ से अधिक का निवेश आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में उद्योग की स्थापना के लिए बुनियादा ढांचा मजबूत है तथा सड़कें, बिजली-पानी आदि की कोई समस्या नहीं है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए पार्क हिमाचल प्रदेश के हरोली विधानसभा क्षेत्र में ही बनना चाहिए। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कंवर की बात को ध्यान से सुना और हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! विधायक विक्रम सिंह जरियाल ने किया टुंडी से सियाद्रमन सड़क मार्ग का भूमिपूजन।
अगला लेखपीएमजीएसवाई के कार्यान्वयन में मंडी देश के शीर्ष 30 ज़िलों में प्रथम !