चम्बा ! सेब प्रोसेसिंग, कृषि मशीनरी व उपकरणों की मरम्मत और मोटर मैकेनिक के प्रशिक्षण की कार्य योजना बनाए नेहरु युवा केंद्र- अतिरिक्त उपायुक्त।

0
915
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चंबा ! नेहरू युवा केंद्र जिले में कृषि मशीनरी व उपकरणों की मरम्मत के अलावा मोटर मैकेनिक और सेब प्रोसेसिंग कार्य को लेकर युवाओं के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगा। जिसमें मास्टर ट्रेनरों की सेवाएं लेकर जिले के 4 ब्लॉकों में पहले चरण में 25-25 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे आर्थिक तौर पर स्वाबलंबी बन सकें।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल ने यह बात आज नेहरू युवा केंद्र की वार्षिक कार्य योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस दिशा में उद्योग विभाग के साथ भी समन्वय स्थापित किया जाए। अतिरिक्त उपायुक्त ने यह भी कहा कि कॉविड- 19 के इस दौर में नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर आम जनमानस में कोरोना संक्रमण, उसके लक्षण और लक्षण पाए जाने पर उसकी अविलंब टेस्टिंग को लेकर जागरूकता पैदा करें।

उन्होंने कहा कि शुरुआती स्टेज में यदि संक्रमण का पता चल जाए तो उपचार के बाद मरीज बहुत जल्द स्वस्थ हो जाता है। युवा क्लब यदि जागरूकता पैदा करने वाले छोटे वीडियो भी तैयार करेंगे तो इससे आमजन में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर प्रभावी संदेश जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केंद्र की कार्य योजना के तहत चंबा जिला में युवाओं की कैरियर काउंसलिंग और कैरियर गाइडेंस को लेकर भी नेहरू युवा केंद्र के की वालंटियर सर्वेक्षण कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि एकत्रित किए गए डाटा को सूक्ष्म लघु व मध्यम मंत्रालय की चैंपियन वेबसाइट पर अपलोड भी किया जाएगा।

इस कार्य को आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत किया जाएगा ताकि युवाओं को चिन्हित करने के अलावा उनमें कौशल विकास पैदा करके उन्हें वित्तीय मदद देकर स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाया जा सके। आत्मनिर्भर भारत योजना में चंबा जिला में भी सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र के युवा क्लबों को और ज्यादा सक्रिय बनाया जाए ताकि लोगों को जागरूक करने के अलावा उनके लिए वित्तीय तौर पर सशक्त बनाने वाली योजनाओं और स्कीमों के साथ भी उन्हें जोड़ा जा सके।

उद्योग विभाग के कार्यवाहक महाप्रबंधक चंद्र भूषण ने अवगत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री माइक्रोफूड एंटरप्राइजेस योजना के तहत चंबा जिला से 29 स्वयं सहायता समूहों और किसान उत्पाद संघों का चयन करके उनकी सूची भेजी जा चुकी है ताकि इन स्वयं सहायता समूहों और संघों को भी आत्मनिर्भर भारत अभियान के साथ संबद्ध किया जा सके।

नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक विवेक कुमार ने नेहरू युवा केंद्र की वार्षिक कार्य योजना को लेकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेहतरीन कार्य करने वाले युवा क्लबों को अवार्ड भी प्रदान किए जाते हैं जो जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर के आधार पर मिलेंगे।

बैठक में जिला रोजगार अधिकारी अरविंद चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ जालम सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक भूपेंद्र कालिया, विषय वस्तु विशेषज्ञ कृषि विकास कपूर के अलावा नेहरू युवा केंद्र की जिला स्तरीय सलाहकार समिति के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखशिमला । प्रशन पत्र लीक मामले में अब तक 3 लोगो की गिरफ्तारी ।
अगला लेखचम्बा ! चम्बा के परिधिगृह में हुआ प्रेस वार्ता का आयोजन।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें