चम्बा ! ग्रामीण विकास से जुड़े विभाग कलस्टर आधारित योजनाओं पर करें फोकस-राकेश पठानिया।

0
916
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

चम्बा ! वन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि ग्रामीण विकास से जुड़े सभी विभाग कलस्टर आधारित योजनाओं पर फोकस रखते हुए कन्वर्जेंस के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए ।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

वन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री आज बचत भवन में आयोजित विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

उन्होंने यह भी कहा कि सभी विभागीय जिला अधिकारी विकास योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने से पहले स्थानीय जनप्रतिनिधियों से विचार- विमर्श करना सुनिश्चित करें ताकि कार्यान्वित की जाने वाली योजनाओं से अधिकाधिक लोगों को जोड़ा जा सके ।

बैठक में विधायक भरमौर जिया लाल कपूर और स्थानीय विधायक पवन नैय्यर और जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डीएस ठाकुर भी विशेष रूप से मौजूद रहे ।

बैठक के दौरान बागवानी विभाग की समीक्षा करते हुए राकेश पठानिया ने कहा की जिला चंबा में सेब उत्पादन की अपार संभावनाओं के मद्देनजर विभाग तय समयसीमा के भीतर कलस्टर आधारित गतिविधियों के तहत कन्वर्जेंस के माध्यम से बागवानी विकास के कार्यों को धरातल पर उतारना सुनिश्चित करें । उन्होंने विधानसभा क्षेत्र भरमौर में एक हजार बागबानों का चयन करके विभिन्न विभागीय योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए ।

वन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री ने लोक निर्माण विभाग द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित की जाने वाली योजनाओं पर जोर देते हुए वन मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को डीपीआर बनाने से पहले संबंधित विधायक के साथ परामर्श करने के निर्देश भी दिए ।

उन्होंने ग्रामीण विकास, कृषि , उद्यान ,जल शक्ति और भू संरक्षण विभाग की ग्रामीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका के मद्देनजर क्लस्टर आधारित गतिविधियों को कन्वर्जेंस के माध्यम से कार्यान्वित करने व योजनाओं को अपेक्षा के अनुरूप व्यवहारिक रूप देने के लिए प्रशासन को निश्चित समय अवधि के भीतर समीक्षा बैठकों के आयोजन करने के निर्देश भी दिए ।

चंबा- भरमौर मुख्य मार्ग की वर्तमान स्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए राकेश पठानिया ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अधिकारियों को निश्चित अवधि के भीतर सड़क की वर्तमान दशा को सुधारने के निर्देश जारी किए । उन्होंने उपायुक्त को इस संदर्भ में समय-समय पर प्रगति की समीक्षा करने को भी कहा

उन्होंने जल शक्ति विभाग को जलधारा योजना के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्रवार योजनाओं की डीपीआर बनाने के निर्देश दिए । विभाग के अधिशासी अभियंता ने बैठक में अगवत किया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले में सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश और लक्ष्यों के तहत कार्य करना सुनिश्चित किया जा रहा है ।

इससे पहले उपायुक्त विवेक भाटिया ने वन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया को चंबा रुमाल भेंट कर सम्मानित किया और जिला में विभिन्न विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के तहत अर्जित उपलब्धियों का ब्यौरा रखा ।

इस अवसर पर जिला पर्यटन अधिकारी विजय कुमार, मुख्य वन अरण्यपाल ओपी सोलंकी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा , सहायक आयुक्त राम प्रसाद, प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंद्रभूषण,एमएस मेडिकल कॉलेज डॉ मोहन सिंह, भू अधिग्रहण अधिकारी चमेरा रम्या चौहान सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद रहे ।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -
पिछला लेखचम्बा ! उपाध्यक्ष भूपिंद जसरोटिया ने मांगों को लेकर उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री व परिवहन मंत्री को ज्ञापन भेजे।।
अगला लेखशिमला ! टैक्सी ऑपरेटरों ने शिमला में आरटीओ ऑफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें