बिलासपुर ! सड़कों के निर्माण व मुरम्मत पर व्यय किए जा रहे 200 करोड़ रुपये – सुभाष ठाकुर !

0
2412
- विज्ञापन (Article Top Ad) -

बिलासपुर ! विधायक सुभाष ठाकुर ने लगभग 1 करोड़ 11 लाख रुपये की लागत से जल जीवन मिशन के तहत उठाऊ पेयजल योजना जमथल-हरनोड़ा, धौण-कोठी के सुधारीकरण का भूमि पूजन किया। इस योजना से इन गांवों की लगभग 4500 लोग लाभान्वित होंगे। तथा नव निर्मित ग्राम पंचायत जमथल में ग्राम वासियों द्वारा आयोजित धन्यवाद समारोह में शिरकत की। इस अवसर पर जनसमूह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ‘जल जीवन मिशन’ वर्ष 2019 से 2024 तक पूरे भारत वर्ष में ‘हर घर नल से जल’ कार्यक्रम शुरू किया गया है।

- विज्ञापन (Article inline Ad) -

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी इस मिशन को आगे बढ़ाते हुए सम्पूर्ण प्रदेश में जून, 2021 तक ‘हर घर नल से जल’ कार्यक्रम के द्वारा पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि उठाऊ पेयजल योजना जमथल हरनोडा, धौण कोठी लगभग 1.11 करोड़ रुपये की स्वीकृत हुई है। जिसके अंतर्गत कोल बांध जलाशय से पानी उठाने के
पश्चात शोधन यंत्र के द्वारा शोधित करने के उपरांत इस क्षेत्र की 2 पंचायतों हरनोडा व धौन कोठी के 6 राजस्व गांव जमथल, धौन कोठी, चमयोन, हरनोडा, दयोला छम्ब और कनौन में पेयजल आपूर्ति को सुदृढ़ करने का प्रावधान रखा गया है।

उन्होंने कहा कि इस योजना से इन गांवों की लगभग 4500 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 62 करोड़ रुपये 10 योजनाओं की स्वीकृति हुई हैं। उन्होंने कहा कि शेष बचे 7347 घरों को ‘हर घर नल से जल’ कार्यक्रम के अंतर्गत पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सुचारू पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत सभी क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में पेयजल सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर 31 नए जल भण्डारण टैंक बनाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि 66 करोड़ रुपये की कोल डैम पेयजल योजना विधानसभा क्षेत्र के लगभग 1 लाख लोगों की प्यास बुझा रही है।

उन्होंने कहा कि किसानो की आय को दौगुना करने का प्रधानमंत्री का सपना तभी साकार होगा जब किसानो को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा सिंचाई सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किसानो को सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए नैहर-हरनोड़ा सिंचाई योजना को लगभग दो महीने में पूरा करके लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कसौल गांव में पानी की कुल्ह की मुरम्मत के लिए पर 45 लाख रुपये का प्राकलन तैयार किया गया है जिसे शीघ्र ही दुरूस्त कर दिया जाएगा।

- विज्ञापन (Article Bottom Ad) -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

पिछला लेखचम्बा ! उठाऊ सिंचाई योजना लग्गा कुठेड लोगों को समर्पित।
अगला लेखबिलासपुर ! जिला स्तरीय रेड रीब्बन क्लब का क़्विज कम्पटिसन का किया गया आयोजन – डाॅ. प्रकाश दरोच